फंसे हुए प्रवासी जहाज में अभिनेता ने पहुंचाया खाने का सामान

0
99

रोम, हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गियर ने एक एनजीओ द्वारा संचालित जहाज में भोजन सामग्री पहुंचाई। यह जहाज भूमध्य सागर में एक बंदरगाह की तलाश में एक हफ्ते से फंसा हुआ था और इसमें कुल 121 प्रवासी सवार थे। एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, द ओपेन आर्म्स एनजीओ ने शुक्रवार को रिचर्ड और कार्यकर्ताओं की कई तस्वीरें साझा की, जो जहाज पर खाद्य सामग्रियों के वितरण का काम कर रहे थे।

गेयर ने एक बयान में कहा, “हम यहां ओपेन आर्म्स बोट पर हैं, अभी लैम्पेदुसा से यहां पहुंचे हैं और हमने जहाज पर सभी के लिए जितना संभव हो सके उतना पानी और भोजन लाए हैं।”

संस्था ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए लिखा, “अंतत: एक अच्छी खबर। भोजन हैशटैग ओपेन आर्म्स पर पहुंच चुकी है और हमारे साथ एक असाधारण साथी हैशटैग रिचर्ड गेयर हैं।”

पिछले एक सप्ताह से यह जहाज लैम्पेदुसा के दक्षिणी इतालवी द्वीप के पास अंतर्राष्ट्रीय जलक्षेत्र में फंसी हुई है। इसमें सवार 121 लोगों को उतारने के लिए एक सुरक्षित बंदरगाह सौंपा जाना है। दो भिन्न अभियानों के दौरान इन्हें समुद्र में बचाया गया।

इस एनजीओ के संस्थापक ऑस्कर कैम्प्स ने एफे न्यूज को बताया कि पहला बचाव कार्य 1 अगस्त को किया गया, जिसमें कुल 55 प्रवासियों को बचाया गया, जिनमें दो जुड़वां बच्चे और एक गर्भवती महिला भी शामिल थी, इनकी नाव समंदर में पलटने ही वाली थी।

इसके ठीक अगले दिन, मध्यरात्रि में दूसरे बचाव अभियान को अंजाम दिया गया, जिसमें कुल 69 लोगों को बचाकर इस जहाज में लाया गया। इनमें दो बच्चे और दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल थीं।

इतालवी आंतरिक मंत्री माटेओ साल्विनी ने गैर सरकारी संस्थाओं के लिए बंदरगाहों को बंद रखने के लिए लगातार अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत उन्होंने अनियमित प्रवास को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है और इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया है कि वह ओपेन आर्म्स के जहाज को इतालवी जलक्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देंगे।

साल्विनी ने आगे कहा कि प्रवासियों की जिम्मेदारी सीधे तौर पर मैड्रिड की थी।

स्पेनिश सरकार की प्रवक्ता इसाबेल सेला ने शुक्रवार को कहा कि स्पेन चाहता है कि ओपेन आर्म्स बचाए गए 121 प्रवासियों को पास स्थित किसी सुरक्षित बंदरगाह पर उतार दें।

स्पेन में स्थित शहर वालेंसिया ने नाव के मेजबानी की पेशकश की है और दक्षिणी-पश्चिमी एक्स्ट्रीमाडुरा के समुदाय ने इस प्रवासियों के स्वागत पर सहमति जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.