Mass shooting in US: राष्ट्रपति ट्रंप ने बंदूक खरीदारों के मानसिक स्तर की जांच के सुझाव दिए

0
135

वाशिंग्टन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले हफ्ते टेक्सास और ओहिओ में हुई दो गोलीबारी के बाद बंदूक खरीदारों के मानसिक स्तर की जांच करने का सुझाव दिया है। गौरतलब है कि इस दौरान 31 लोगों की मौत हो गई थी। 

ट्रंप ने शुक्रवार को कहा ‘ स्पष्ट रूप से, हमें उनकी मानसिक जांच और उनके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करने  की आवश्यकता है। ताकि यह पता चल सके की वे बंदूक क्यों खरीद रहे हैं। यह एनआरए (नेशनल राइफल एसोसिएशन), रिपब्लिकन या डेमोक्रेट का सवाल नहीं है।’ समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनआरए देश का सबसे प्रभावशाली बंदूक अधिकार लॉबी समूह है। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने सीनेट में बहुसंख्यक नेता मिच मैककोनेल और अल्पसंख्यक नेता चार्ल्स शूमर और स्पीकर नैंसी पलोसी के साथ बंदूक को लेकर कानून पर बात की।

उन्होंने कहा ‘मुझे लगता है कि हम ऐसा करके वास्तव में कुछ बेहतर कर सकते हैं।’ उनका मानना है कि 2018 में पार्कलैंड हाई स्कूल की शूटिंग की तुलना में अभी इस मुद्दे के लिए मजबूत समर्थन है। पिछले हफ्ते 13 घंटे के भीतर हुई दो गोलीबारी ने देश के नेतृत्वकर्ताओं में अपनी निष्क्रियता को लेकर दर्द और गुस्सा पैदा कर दिया है। 

डेमोक्रेटिक नेतृत्व वाले सदन ने फरवरी में दो बंदूक बिल पारित किए थे। इनका उद्देशय बंदूक के खरिदारी को लेकर खामियों को दूर करना था। हालांकि, इसके बाद भी गोलीबारी नहीं रूकी है। गुरुवार को एक संयुक्त बयान में, पेलोसी और शूमर ने कहा कि ट्रंप ने उन्हें पहले ही दिन व्यक्तिगत रूप से बुलाया, उन्हें आश्वासन दिया कि वह इन बिलों की समीक्षा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.