Weather Update: देश के कई राज्यों में बाढ़ से आफत, कर्नाटक में अबतक 24 की मौत, 10 ट्रेनें रद

0
106

नई दिल्ली, Weather Update केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात समेत देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से बाढ़ ने विकराल रूप ले लिया है। इन राज्यों में अबतक बाढ़ की वजह से 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ के कारण लाखों लोग प्रभावित हुए हैं और हजारों लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि पिछले दो दिनों में महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में मूसलधार बारिश होने से हालात और खराब हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में इन सभी राज्यों के साथ गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

केरल में बाढ़ की वजह से कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बंद परिचालन रविवार दोपहर 12 बजे शुरू किया जाएगा।

कर्नाटक में बाढ़ के बाद भूस्खलन की वजह से मैसूर डिवीजन के हसन-मंगलुरू खंड पर चलने वाली 10 ट्रेनों को रद कर दिया गया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने आज बाढ़ प्रभावित कोल्हापुर और सांगली का दौरा किया और अधिकारियों के साथ मिलकर उसकी समीक्षा की। उन्होंने साथ ही कहा कि विशाखपट्टनम से भारतीय नौसेना की टीमें आज पहुंच रही हैं, क्योंकि कोल्हापुर शिरोल क्षेत्र गंभीर रूप से प्रभावित है उनकी मदद के लिए टीम पहुंच रही है। इसके अलावा सांगली में 95 नावें चल रही हैं।कोल्हापुर और सांगली में 100 डॉक्टरों की एक टीम भेजी जा रही है। दवाओं की कोई कमी नहीं है।

केरल के वायनाड में लगातार बारिश से हालात बेकाबू हो गए हैं। वायनाड में लगातार बारिश से मेप्पडी पंचायत के पुथुमाला गांव में भूस्खलन हो गया था।राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, अग्निशमन और बचाव विभाग और वन विभाग के अधिकारी फिलहाल खोज और बचाव अभियान में लगे हुए हैं।

कर्नाटक में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करते हुए सीएम बीएस येदियुरप्पा ने बताया कि बाढ़ के कारण 24 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे 1024 गांव गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। राज्य में राहत और बचाव कार्य के लिए 20 एनडीआरएफ की टीमें, 10 सेना की टीम, 5 नेवी की टीमें और 2 एसडीआरएफ दल लगा हुआ है। इसके साथ ही सीएम येदियुरप्पा ने घोषणा में कहा कि मृतक के परिजनों को 5 लाख का मुआवजा दिया जाएगा।

कर्नाटक: केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की नेता निर्मला सीतारमण ने आज बेलगाम में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.