जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली ईद आज, प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम

0
102

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहला त्योहार आज है. आज पूरे देश में ईद-उल-जुहा मनाई जा रही है. घाटी में इस त्योहार को लोग धूमधाम से मनाएं इसके लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए है. लोगों को आज मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाजत दी गई है. वहीं, बकरीद पर कुर्बानी के लिए 2 लाख 50 हजार भेड़-बकरियां उपलब्ध कराई गई हैं.

पूरे कश्मीर में शांतिपूर्वक त्योहार मनाने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लोगों के लिए 300 स्पेशल टेलीफोन बूथ बनाए हैं, ताकि दिल्ली और अलीगढ़ समेत देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले जम्मू-कश्मीर के स्टूडेंट अपने परिजनों से बातचीत कर सकें और बकरीद मना सकें.

छुट्टी के दिन बैंक खुले रखने और एटीएम चालू रखने का फैसला

जम्मू-कश्मीर में आम लोगों को खाने-पीने और रोजमर्रा के सामानों की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए खास व्यवस्था की गई है. कश्मीर में 3,697 में से 3,557 राशन स्टोर को चालू कर दिया गया है. यहां से आम लोग राशन की खरीददारी कर सकते हैं. मोबाइल वैन के जरिए सब्जियों, एलपीजी, चिकन और अंडे लोगों के दरवाजे तक पहुंचाए जा रहे हैं. साथ ही छुट्टी के दिन बैंक खुले रखने और एटीएम चालू रखने का फैसला लिया गया है.

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों का वेतन जारी किया गया जा रहा है. आम लोगों को खाने-पीने और रोजमर्रा के सामानों की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए खास व्यवस्था की गई है. इसके लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रोजमर्रा के जरूरी समानों का पर्याप्त भंडारण किया है. जम्मू-कश्मीर किसी भी तरह की कोई घटना न हो, इसके लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम  किए गए हैं.

बीजेपी करेगी ईद मिलन कार्यक्रम का आयोजन

आज जम्मू में भी आज धूम धाम से बकरीद मनाई जाएगी. इस मौके पर जम्मू में कई जगह ईद की नमाज अता की जयेगी. वहीं, प्रदेश बीजेपी आज ईद मिलन का कार्यक्रम आयोजित करेगी. इस मौके पर सीमावर्ती इलाके आरएसपुरा में बीजेपी के प्रदेश प्रधान रविन्द्र रैना मुस्लिम समुदाय के साथ ईद मनाएंगे.

 राज्यपाल ने ईद-उल जुहा पर लोगों को बधाई दी

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने रविवार को लोगों को ईद-उल जुहा की मुबारकबाद देते हुए उनकी भलाई और समृद्धि की कामना की. राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह त्योहार सांप्रदायिक सौहार्द, भाईचारे और मेल-जोल को और अधिक मजबूत करेगा. साथ ही जम्मू-कश्मीर के उस गौरवशाली बहुलवादी सदाचार को पुनर्जीवित करेगा जिसके लिये वह सदियों से जाना जाता है. राज्यपाल ने अपने बधाई संदेश में जम्मू-कश्मीर में शांति, प्रगति और समृद्धि की कामना की.

सीआरपीएफ ने ‘मददगार’ हेल्पलाइन के लिए नया नंबर जारी किया

श्रीनगर स्थित सीआरपीएफ हेल्पलाइन ने रविवार को लोगों के लिए नया नंबर जारी किया है. यह नंबर खासकर कश्मीर के उन लोगों के लिए है, जिन्हें अपने परिवार के लिए मदद चाहिए या जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद जो मुश्किल में हैं. ‘मददगार’ हेल्पलाइन ने ट्विटर पर एक संदेश जारी करते हुए कहा कि लोग उसके मोबाइल नंबर 9469793260 पर ‘किसी भी तरह के सहयोग या जानकारी’ के लिए कॉल कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.