स्वतंत्रता दिवस से पहले जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य, राज्य में लगी पाबंदियों में और ढील की उम्मीद

0
197

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में हालात सामान्य हैं. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार को कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए विभिन्न जिलों में पूर्वाभ्यास के पूरा होने के बाद पाबंदियों में आगे और ढील दिये जाने की उम्मीद है. कश्मीर के कई हिस्सों में निषेधाज्ञा में ढील दी गयी है, वहीं जम्मू क्षेत्र में पाबंदियां लगभग पूरी तरह से हटा ली गयी है. हालांकि, कश्मीर के कई हिस्सों में पाबंदियां जारी हैं.

भव्य तरीके से मनाया जाएगास्वतंत्रता दिवस-प्रशासन

प्रशासन को उम्मीद है कि राज्य के सभी हिस्सों में स्वतंत्रता दिवस समारोह भव्य तरीके से मनाया जाएगा. लगभग हफ्ते भर पहले जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांटने के केंद्र के फैसले के बाद सुरक्षा कारणों को लेकर ये पाबंदियां लगाई गई थी.

स्थानीय लोगों के लिएस्थापित किये गए 300 ‘पब्लिक बूथ’

प्रधान सचिव रोहित कंसल ने मंगलवार को कहा कि प्रशासन राज्य के सभी हिस्सों में पाबंदियों में ढील देने की नीति अपना रहा है और सोमवार को ईद का त्योहार और नमाज शांतिपूर्ण रहें. उन्होंने कहा कि निरंतर यह कोशिश की जा रही है कि लोगों को रोक-टोक का सामना नहीं करना पड़े और उन्हें हर संभव तरीके से सुविधाएं मुहैया की जाए. जहां तक संचार की बात है, स्थानीय लोगों के लिए 300 ‘पब्लिक बूथ’ स्थापित किये गए हैं, जहां से वे अपने सगे-संबंधियों और अन्य लोगों से बात कर सकते हैं. एक दिन में 5,000 फोन कॉल किये गए. सभी तरह की मेडिकल सेवाएं सामान्य रूप से और निर्बाध जारी हैं.

लाल चौक परफहराया जाएगा तिरंगा

कंसल ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों का आवागमन सामान्य रूप से हो रहा है. उड़ानों का संचालन भी नियमित है. सोशल मीडिया मंचों पर फैलाई जा रही कुछ दुष्प्रचार करने वाली चीजों पर सरकार की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर कंसल ने कहा कि जब कभी किसी फेक अकाउंट के बारे में या गलत सूचना फैलाने की कोशिश या शरारत की कोशिश के बारे में हमें जानकारी दी जाती है, उनसे प्रक्रिया के मुताबिक, कानून और सरकार के पास उपलब्ध सभी उपायों के तहत निपटा जाता है.’ लाल चौक सहित राज्य के विभिन्न स्थानों पर 15 अगस्त को तिरंगा फहराने के बारे में पूछे जाने पर कंसल ने कहा कि इस अवसर को पूरे सम्मान और भव्यता के साथ मनाया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.