आज फ्रांस में G-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे मोदी, कश्मीर से 370 हटाने के बाद पहली बार ट्रंप से मिलेंगे

0
31

बिआरित्ज: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फ्रांस के बिआरित्ज में हो रही G-7 की बैठक में शामिल होंगे. सम्मेलन में वह पर्यावरण के वैश्विक ज्वलंत मुद्दों, जलवायु और डिजिटल बदलाव पर बोलने के साथ विश्व नेताओं से मुलाकात करेंगे. सात अमीर मुल्कों के इस समूह (G-7) की बैठक में भारत विशेष आमंत्रित सदस्य है. इस दौरान पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच कश्मीर से 370 हटने के बाद पहली मुलाकात होगी.

दोपहर 3.45 से शाम 4.30 बजे तक होगी दोनों के बीच बैठक

ये मुलाकात भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3.45 से शाम 4.30 बजे होगी. दोनों शीर्ष नेताओं के बीच विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. भारत बार-बार जोर देकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कह चुका है कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है और इसे दोनों पक्षों के बीच ही सुलझाया जाएगा.

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देनेवाले आर्टिकल 370 को हटाने के फैसले को भारत ने आंतरिक मुद्दा करार दिया है.  पाकिस्तान को भी भारत ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वह यथास्थिति को स्वीकार कर लें.

भारत-पाक के बीच तनाव कम करने में मदद करने पर चर्चा करेंगे ट्रंप

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले दिनों कहा था कि वह फ्रांस में G-7 शिखर सम्मेलन में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे तो उनसे कश्मीर के हालात पर और भारत-पाक के बीच तनाव कम करने में मदद करने पर चर्चा करेंगे.

G-7 शिखर सम्मेलन में जिन नेताओं के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात होनी है उसमें ट्रंप के अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतरेज शामिल हैं.

भारतीय समय के मुताबिक मोदी का आज का कार्यक्रम

  • दोपहर 1 से 1.15 बजे तक G7 शिखर बैठक के औपचारिक सत्र से पहले मोदी फ्रेंच राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ मॉर्निंग वॉक करेंगे
  • दोपहर 1.30 से शाम 5 बजे तक जैव विविधता, जलवायु और महासागरों पर चलने वाले सेशन में हिस्सा लेंगे
  • दोपहर 3 से 3.15 बजे तक द्विपक्षीय बैठक करेंगे
  • दोपहर 3.20 से 3.35 बजे तक द्विपक्षीय बैठक करेंगे
  • दोपहर 3.45 से 4.30 बजे तक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे
  • शाम 4.30 से शाम 6 बजे तक डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर आयोजित सेशन में हिस्सा लेंगे
  • शाम 6 से 6.15 बजे तक द्विपक्षीय बैठक करेंगे
  • रात 8.10 बजे Bordaux से दिल्ली के लिए निकलेंगे और 27 अगस्त की सुबह 4.25 बजे दिल्ली पहुंचेंगे


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.