चिदंबरम के लिए झटका, सुप्रीम कोर्ट में लिस्टिंग के पेंच में फंसी सीबीआई कस्टडी के खिलाफ वाली याचिका

0
215

नई दिल्ली: INX मीडिया मामले में सीबीआई कस्टडी मे चल रहे पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. CBI रिमांड में भेजे जाने के निचली अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली चिदंबरम की याचिका शुक्रवार को कोर्ट के आदेश के बावजूद आज सुनवाई की लिस्ट में नहीं है. चिदंबरम के वकील सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट को ये बात बताई है.

कपिल सिब्बल के बताने के बाद जस्टिस भानुमति ने कहा- जिस पेटिशन को औपचारिक नंबर न मिला हो, उसकी लिस्टिंग के लिए CJI की अनुमति ज़रूरी है. जज ने रजिस्ट्री से कहा कि वो मामला देखे. अब इस पर सुनवाई होगी या नहीं, इसका पता मुख्य सुनवाई शुरू होने पर ही चलेगा.

आपको बता दें कि चिदंबरम की सीबीआई रिमांड आज खत्म हो रही है. सीबीआई आज उन्हें राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी, जहां सीबीआई उनकी रिमांड बढवाने की अपील करेगी. दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट आज ईडी की गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत याचिका बढाए जाने समेत अन्य मुद्दो पर सुनवाई है.

रिमांड बढाए जाने की मांग करेगी CBI

पिछले चार दिनों से सीबीआई कस्टडी मे चल रहे पी चिदंबरम के लिए आज का दिन खासा महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक तरफ निचली अदालत मे उनकी रिमांड बढाए जाने की मांग होगी वहीं भविष्य में ईडी उन्हें आईएनएक्स मीडिया केस मे गिरफ्तार कर सकती है या नहीं इस पर अहम फैसला आयेगा.

सूत्रों का कहना है कि सीबीआई आज कोर्ट मे तर्क देगी कि जांच अहम मोड पर है लेकिन चिदंबरम अभी भी पूरी तरह से सपोर्ट नहीं कर रहे हैं लिहाजा रिमांड बढाई जाए. वहीं दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट में इस बात की भी सुनवाई हो सकती है कि चिदबंरम की कस्टडी गलत दी गई है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उनके वकीलों को सुना नहीं था और शुक्रवार की तारीख लगा दी थीं ऐसे में सुप्रीम कोर्ट का फैसला इस पूरे मामले का रूख पलट सकता हैं

जांच एजेंसी के पास मौजूद दस्तावेज से बढ़ेंगी चिदंबरम की मुश्किलें

हालांकि सीबीआई और ईडी दोनों ने ही अपनी तरफ से जवाब देने की पूरी तैयारी की हुई है और चिदबंरम की परेशानी इस लिए भी बढ सकती है कि सीबीआई चार दिन की पूछताछ में क्या अहम बाते निकली इसकी जानकारी भी कोर्ट को देगी. सीबीआई हिरासत में मौजूद पी चिदबंरम की मुश्किलें लगातार बढती जा रही है और उसके पीछे कारण जांच एजेंसी के पास मौजूद दस्तावेज हैं.

पूर्व वित्त मंत्री को सामने बैठा कर जब जांच एजेंसी तार से तार जोड़ रही है तो अनेक तारों के सिरे आपस में मिलते नजर आ रहे हैं. हालांकि हिरासत में मौजूद चिदबंरम अभी भी इन तारों का कनेक्शन काटने की कोशिश में लगे हैं. चिदंबरम की कोर्ट में पेशी दोपहर 2 बजे के बाद होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.