मौसम /रायपुर सहित प्रदेशभर में 12 घंटों से बारिश जारी, बस्तर में 3 की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0
84

रायपुर/जगदलपुर. छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में 12 घंटे से भी ज्यादा समय से मूसलाधार बारिश जारी है। मौसम विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी  किया है। बस्तर संभाग के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिले जगदलपुर में बारिश की वजह से 3 लोगों की जान भी जा चुकी है। राजधानी रायपुर समेत लगभग सभी जिलों से तेज बारिश और जलभराव की खबरें आ रही हैं।  

बस्तर में बाढ़ से हालात, सर्किट हाउस की दीवार ढह गई, मां बेटे की मौत

  1. जगदलपुर में बारिश का कहर सरकारी सर्किट हाउस की दीवर नहीं झेल पाई और ढह गई। इस इमारत के पिछले हिस्से में बने मकान के गिरने से अंदर सो रहे मां बेटे की मौत हो गई। हादसे में तीन बच्चियों को चोटें आईं हैं। ग्रामीण इलाकों समेत जगदलपुर के शहरी इलाके में कई लोगों के कच्चे मकान ढह गए। शुक्रवार रात से यहां हो रही तेज बारिश के चलते इंद्रावती नदी का जलस्तर वार्निंग लेवल पर पहुंच चुका है। क्षेत्र के अनुकूलदेव वार्ड में एक मकान की दीवार गिर जाने से 62 साल की वृद्धा सोनमती की मौत हो गई।  
  2. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक नार्थ वेस्ट बंगाल की ओर से गंगटोक वेस्ट बंगाल के ऊपर निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है जिसके साथ ही 7.6 किलोमीटर तक एक चक्रीय चक्रवाती घेरा बना हुआ है। दूसरा एक सिस्टम विन्ट शियर 21 डिग्री नार्थ में स्थित है जो 3.6 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर तक स्थित है। इसी वजह से बस्तर में रेड अलर्ट जारी किया गया। रायपुर दुर्ग और बिलासपुर संभाग में भारी बारिश के आसार हैं। राजधानी की कई कॉलोनी और मुख्य सड़कों में घुटनों तक पानी भर चुका है। 
  3. दिल्ली से रायपुर आ रही इंडिगो- 2393 फ्लाइट को तेज बारिश के चलते भुवनेश्वर भेज दिया गया। सुबह करीब 11 बजे यहां रनवे पर तेज बरिश के साथ तूफानी हवाएं चल रहीं थी। इस वजह काफी देर तक विमानों की आवाजाही प्रभावित रही। कुछ देर बाद विजिबिलिटी 12 मीटर हुई। अब विमानों को यहां लैंड कराया जा रहा है।  इंडिगो की 801 मुंबई से रायपुर की फ्लाइट ने मौसम साफ होते ही लैंड किया। दूसरी तरफ बस्तर में जगदलपुर से बीजापुर पट्टनम आवापली सड़क का संपर्क टुट गया। पढ़रीपानी के पास सड़क पर पानी आने से भी गाड़ियां रूकी हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.