पाकिस्तान /विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा- भारत के राष्ट्रपति का विमान हमारे एयर स्पेस से नहीं गुजर सकता

0
408

इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा- कश्मीर के मौजूदा हालत पर गौर करते हुए पाकिस्तान ने भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुआई में हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया।

राष्ट्रपति कोविंद सोमवार को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया के 8 दिवसीय दौरे पर जाने वाले हैं। राष्ट्रपति व्यापारिक और आर्थिक क्षेत्र के एक बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ इस दौरे पर जा रहे हैं।

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाक ने हवाई क्षेत्र बंद किया था

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने 8 अगस्त को भारत के लिए हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था। भारतीय विमानों के इस्तेमाल के लिए वह 9 मार्ग में से तीन को बंद कर चुका है। इससे भारतीय विमानों को यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व के देशों में जाने के लिए अतिरिक्त समय लग रहा है।

पाकिस्तान ने एयर स्ट्राइक के बाद भी हवाई क्षेत्र पर रोक लगाई थी

26 फरवरी को बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद भी पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था। हालांकि, पाकिस्तान भारत के विशेष विमानों को गुजरने की अनुमति देता रहा है। उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किर्गिस्तान यात्रा के लिए 13 और14 जून को 72 घंटे तक हवाई क्षेत्र खुला रखा था, लेकिन मोदी ने ओमान-ईरान के रास्ते जाने का फैसला किया था। इससे पहले जून में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के विमान को बिश्केक जाने के लिए भी हवाई मार्ग खोला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.