पीएम मोदी का मथुरा दौरा आज, 1059 करोड़ की योजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

0
16

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मथुरा दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी मथुरा के दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय में नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इसके साथ ही पीएम इस कार्यक्रम में 1059 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे और दो दिवसीय पशु आरोग्य मेले का उद्धघाटन करेंगे. कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम दोपहर 12 बजे आयोजित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी दीनदयाल उपाध्याय पशुचिकित्सा विज्ञान विवि और गौ अनुसंधान केंद्र में आयोजित पशुमेले के दौरान दुधारू पशुओं को मुंहपका-खुरपका और ब्रूसेलोसिस जैसी गंभीर बीमारियों से मुक्त कराने के लिए तैयार की गई टीकाकरण योजना का शुभारम्भ भी करेंगे.

उत्तर प्रदेश के पशुधन विभाग के अपर निदेशक डॉ. एसके मलिक ने कहा, ”यह उत्तर प्रदेश और विशेष तौर पर मथुरा जनपद के लिए सौभाग्य का विषय है कि प्रधानमंत्री इस योजना की शुरुआत यहां से कर रहे हैं. बुधवार को उनके द्वारा प्रतीकात्मक तरीके से ‘राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम’ की शुरुआत किए जाने के साथ ही यह योजना अगले दिन से प्रदेश और देश के सभी जनपदों में लागू कर दी जाएगी.”

मलिक ने बताया, ”सरकार का प्रयास है कि अगले पांच सालों में सघन टीकाकरण के माध्यम से देश के पशुओं को इन बीमारियों से पूरी तरह से मुक्ति दिला दी जाए. बताया जा रहा है कि दोबारा सत्ता प्राप्त करने के बाद प्रधानमंत्री ने मंत्रिमण्डल की पहली ही बैठक में इसका निर्णय लिया था. उसमें तय हुआ था कि इस योजना की पूरी लागत केंद्र सरकार ही वहन करेगी. अब तक इस प्रकार के कार्यक्रमों पर केंद्र व राज्य सरकारें क्रमशः 60 व 40 प्रतिशत के हिसाब से खर्च उठाती आई हैं.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.