पीएम मोदी को मिले 2700 से ज्यादा उपहारों की आज से होगी ऑनलाइन नीलामी

0
93

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देशभर से मिले 2700 से अधिक उपहारों की आज से नीलामी की जाएगी. इससे मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल गंगा के संरक्षण और नदी को नवजीवन देने के लिए किया जाएगा. विभिन्न संगठनों और मुख्यमंत्रियों की ओर से प्रधानमंत्री को दिए गए कुल 2,772 उपहारों में पगड़ी, शॉल, चित्र, तलवारें आदि शामिल हैं.

इन सामानों का बेस प्राइस 200 रुपये से लेकर 2.5 लाख रुपये तक रखा गया है. 14 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक इन सामानों की नीलामी ई-नीलामी के ज़रिए होगी. नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने अपने उपहारों को नीलामी के लिए सार्वजनिक किया है. फिलहाल केवल देश में मिले सामानों को ही नीलामी के लिए रखा गया है. नीलाम होने वाले सामानों को इंडिया गेट स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में रखा गया जिसे आम लोग 14 सितम्बर से देख भी सकते हैं.

नीलामी से आए पैसे को नमामि गंगे प्रोजेक्ट में दान कर दिया जाएगा. इसके पहले भी इस साल जनवरी-फरवरी में पीएम को मिले उपहारों की नीलामी हुई थी. उस वक़्त सबसे ज़्यादा बोली 5 लाख रुपए की लगी थी. ये बोली बीएमडब्ल्यू कार के एक लकड़ी के बने खिलौने के लिए लगाई गई थी.

इससे पहले जनवरी में पीएम मोदी को मिले उपहारों की हुई नीलामी पूरी होने के बाद इससे मिली कुल राशि का इस्तेमाल ‘नमामि गंगे’ परियोजना के लिए किया गया. पिछली बार की नीलामी में स्वर्ण मंदिर का एक स्मृति चिह्न 3.5 लाख रुपये में बिका था जिसका आरक्षित मूल्य 10 हजार रुपये तय किया गया था.

जनवरी 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी को मिले करीब 1900 उपहारों को सरकार ने नीलाम किया था और जिन वस्तुओं की नीलामी की गई थी उनमें विभिन्न देशों से मिली पेंटिंग, मूर्तियां, शॉल, पगड़ी, जैकेट और पारपंरिक वाद्य यंत्र शामिल थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.