बिहार के सनोज राज बने केबीसी-11 के पहले करोड़पति, ये था सवाल

0
22

बिहार के प्रतियोगी सनोज राज हालांकि 7 करोड़ रुपये के जैकपॉट सवाल का सही जवाब नहीं दे पाए, लेकिन मेगास्टार अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किए गए ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (केबीसी) के 11वें सीजन में वह पहले करोड़पति बनकर बेहद खुश हैं. आईएएस के अभ्यार्थी सनोज फिलहाल दिल्ली में रहकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. उनकी रुचि नीति-निर्माण और क्रियान्वयन में है. वे स्वास्थ्य और पर्यावरण के संबंध में नीतियां बनाना चाहते हैं.

जब सनोज से एक करोड़ रुपये का सवाल पूछा गया था, तो 25 वर्षीय प्रतिभागी को जवाब पता था. लेकिन उन्होंने आखिरी लाइफलाइन लेना पसंद किया. जिस सवाल का सही जवाब देकर सनोज 7 करोड़ की धनराशि जीतकर इतिहास रच सकते थे, वो ये रहा- ऑस्ट्रेलियन दिग्गज बल्लेबाज़ सर डॉन ब्रैडमैन ने किसी भारतीय गेंदबाज़ की बॉलिंग पर एक रन बनाकर प्रथम श्रेणी का अपना सौंवा शतक पूरा किया था? इसका सही जवाब है- गोगुमल किशन चंद।

जब बिग बी ने उनसे पूछा कि जवाब जानने के बावजूद आपने लाइफलाइन क्यों लिया, तो सनोज ने कहा कि क्योंकि वे इस लाइफलाइन का इस्तेमाल 7 करोड़ के सवाल में नहीं कर पाते, इसलिए इसे बरबाद करने की बजाय इस्तेमाल कर लिया.

सनोज ने कहा, “मैं इस जीत पर खुशी महसूस कर रहा हूं. यह मेरे जीवन का महत्वपूर्ण क्षण है और मैं कई और मील के पत्थर हासिल करने के लिए केवल आगे बढ़ने का इरादा रखता हूं. मेरा मानना है कि अपने लक्ष्यों के प्रति कड़ी मेहनत, लगन और समर्पण उन्हें प्राप्त करने की प्रक्रिया को और सुखद बना देगा.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.