हिंदी में लिखकर ट्विटर पर हिट हैं ये अकाउंट्स, कर रहे शानदार काम, जानें

    0
    209

    Hindi Diwas Special: एक दौर था जब ट्विटर का मतलब अंग्रेजी होता था और ये भी एक दौर है जब प्रधानमंत्री के अकाउंट से भी हिंदी में ट्वीट होता है. शाहरुख खान और सलमान खान जैसे सितारे भी लोगों तक पहुंच बनाने लिए हिंदी में ही लिखते हैं. इसका सीधा फायदा उन हिंदी भाषी लोगों को हुआ. अब हिंदी भाषी लोग जो बोलते हैं, सोचते हैं वो दुनिया तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं. अब जब ग्लैमर से लेकर राजनीति जगत तक हिंदी अपनी चमक बिखेर रही है तो ऐसे में हर कोई इसे अपनाना चाहता है. बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो लिखें या ना लिखें लेकिन वो हिंदी में उनकी दिलचस्पी रखते हैं, तो आज हिंदी दिवस के मौके पर हम आपके लिए कुछ खास लेकर आए हैं. आज आपको बताते हैं उन ट्विटर अकाउंट्स के बारे में जो हिंदी को लोगों तक पहुंचाने के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं. कुछ आपको लेखकों की किताबों के बारे में सुझाते हैं तो कुछ शेरो-शायरी के जरिए लोगों तो तक पहुंच रहे हैं.

    रेख्ता

    वैसे तो रेख़्ता का आग़ाज़ उर्दू के प्रचार प्रसार के लिए किया गया है लेकिन इस वेबसाइट पर उपलब्ध हर कंटेंट को आप उर्दू के साथ देवनागरी और रोमन लिपि में पढ़ सकते हैं. इसकी खूबसूरत बात ये है कि अगर पढ़ने के दौरान आपको कोई भी शब्द समझ नहीं आता तो आप उस पर क्लिक कर उनके अर्थ जान सकते हैं. रेख्ता की वेबसाइट पर अभी 1200 उर्दू शायरों की 12000 ग़ज़लें और नज़्में उपलब्ध हैं जिन्हें आप देवनागरी में भी पढ़ सकते हैं.

    रेख़्ता फ़ाउंडेशन ने 2013 में www.rekhta.org को लॉन्च किया. इसके संस्थापक आशिक़ संजीव सराफ़ हैं. इसके सोशल मीडिया अकाउंट्स भी काफी पॉपुलर हैं. रेख्ता का ट्विटर @Rekhta अकाउंट वेरिफाइड है और करीब 4 लाख 29 हज़ार से ज्यादा फॉलोवर्स हैं. यहां शायरों की गजलें और नज्में आपको हर रोज मिल जाएंगी. अगर आप शायरी, गज़ल या नज्म के शौकीन हैं तो आपको यहां निराशा हाथ नहीं लगेगी.

    हिंदीनामा

    ‘हिन्दीनामा’ का ट्विटर अकाउंट (@Hindinama2) बहुत पॉपुलर है. यह ऐसा अकाउंट है जो समय-समय पर प्रतिष्ठित लेखकों और उनकी रचनाओं से उनकी जन्मतिथि/ पुण्यतिथि के बहाने परिचित कराता रहता है. हिंदीनाम ने 2017 में ट्विटर ज्वाइन किया और अभी इसके 26 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स हैं. आयुष्मान खुराना से लेकर राहत इंदौरी तक इसे कई बड़ी हस्तियां इसे फॉलो करती हैं. हिंदीनामा ने अपने बायो में लिखा है, ”हिन्दीनामा, एक छोटा सा परिवार जिसका प्रयास हिन्दी तथा उर्दू साहित्य के भिन्न-भिन्न रूपों को आपके समक्ष रखना है.

    इसे अंकुश कुमार चलाते हैं. ‘हिंदीनामा’ के जरिए वो नए लेखकों की रचनाओं को ट्वीट और रिट्वीट के माध्यम से प्रोत्साहन भी देते है. हिंदीनामा की एक और खास बात ये है ये अपने यू-ट्यूब के माध्यम से नए लोगों को रचनाएं पढ़ने और उन्हें सुनाने का मौका भी देता है.

    इयान वुलफोर्ड

    ये नाम अमेरिकी है तो आप सोच रहे होंगे हम हिंदी दिवस पर उनकी बात क्यों कर रहे हैं. तो ‘इयान वुलफोर्ड’ ऑस्ट्रेलिया एक कॉलेज में हिंदी के प्रोफेसर हैं. उनका एक्सेंट बिल्कुल भी बॉलीवुड फिल्मों वाले अंग्रेज की तरह नहीं है. बल्कि आप उन्हें सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे. इयान ट्टविर पर बहुत एक्टिव हैं और हिंदी में ही लिखते हैं. उनकी हिंदी बोलने के साथ-साथ लिखने में भी शानदार है.


    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.