नेतन्याहू ने नई सरकार गठित करने का संकल्प लिया

0
142

तेल अवीव, इजरायल के मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देश में हुए आम चुनाव के बाद बुधवार सुबह अपने समर्थकों को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने एक नया सत्तारूढ़ गठबंधन बनाने का संकल्प लिया और कहा कि अगली सरकार अरब पार्टियों पर निर्भर नहीं रहेगी। अमेरिका और उसके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का जिक्र करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल बड़ी सुरक्षा और कूटनीतिक चुनौतियों और अवसरों से आगे एक ऐतिहासिक मोड़ पर है।

मतगणना अभी जारी है और एग्जिट पोल में दिखाया गया है कि प्रधानमंत्री और पूर्व सैन्य प्रमुख बेनी गैंट्ज के बीच कड़ी टक्कर है। 

इजरायल भर में मतदान केंद्रों के बंद होने के बाद देश के तीन प्रमुख टीवी चैनलों ने अपने व्यक्तिगत एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए, जिसमें नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी की गैंट्ज के ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के बीच कांटे की टक्कर दिखाई गई है। 

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा, “ट्रंप के साथ बातचीत इजरायल के भविष्य का फैसला दशकों तक करेगी, इसलिए इजरायल को एक मजबूत, स्थिर और यहूदी सरकार की जरूरत है।” 

उन्होंने आगे कहा, “हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम अपनी उपलब्धियों को बनाए रखें।”

नेतन्याहू ने कहा कि यहूदी विरोधी अरब पार्टियों द्वारा समर्थित न कोई सरकार होगी न बन सकती है, जो एक यहूदी और लोकतांत्रिक देश के रूप में इजरायल के अस्तित्व को नकारते हैं और हमारे सैनिकों को मारने वाले खून के प्यासे आतंकवादियों का महिमामंडन करते हैं। हम इसे स्वीकार नहीं कर सकते। 

रिकॉर्ड पांचवीं बार प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने की बाट जोह रहे नेतन्याहू ने गैंट्ज की पार्टी के साथ किसी संभावित गठबंधन का संकेत देने से इनकार कर दिया। 

नेतन्याहू ने सत्ता में फिर आने पर वेस्ट बैंक की फिलिस्तीनी बस्तियों को इजरायल में मिलाने का वादा किया है। 

गैंट्ज ने इसके किसी भी स्वरूप का समर्थन नहीं किया है। हालांकि फिलिस्तीनी देश के निर्माण के संबंध में उनका रुख स्पष्ट नहीं है।

वहीं, बुधवार सुबह इजरायल बेटीनू पार्टी के नेता एविगडोर लीबरमैन ने जोर देकर कहा कि वह सिर्फ उसी सरकार को समर्थन देंगे, जिसमें लिकुड और ब्लू एंड व्हाइट दोनों शामिल हों। 

हालांकि, ब्लू एंड व्हाइट ने नेतन्याहू के साथ सहयोग करने की बात से इनकार किया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.