EXPLAINED: एक्सपर्ट धीरेंद्र कुमार से जानिए- कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के क्या हैं नफा-नुकसान

0
19

नई दिल्ली: आर्थिक सुस्ती के बीच मोदी सरकार ने आज कॉरपोरेट टैक्स में छूट का एलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस एलान के बाद से ही शेयर बाजार में तेजी जारी है. सेंसेक्स में अभी तक 1600 अकों की तेजी दर्ज की जा चुकी है और ये 37.767 पर पहुंच गया है. निफ्टी में भी तेजी जारी है और यह 11,156 से आगे चल रहा है. शेयर बाजार में उछाल के बाद रुपए में भी तेजी देखने को मिली है यह 66 पैसे चढ़कर 70.68 रुपये पर पहुंच गया है.

वित्त मंत्री के इस एलान के बाद आर्थिक मामलों के जानकार धीरेंद्र कुमार ने इस कदम को दमदार बताया है. उन्होंने न्यूज़ को बताया कि इन घोषणाओं के बाद अब कंपनियों में ज्यादा पैसा रूकेगा और बाजार में पैसे का फ्लो बढ़ेगा. उन्होंने बताया कि कैपिटल गेन टैक्स जो कि बजट के दौरान लगाया गया था इससे कारोबारियों में एक निराशा का माहौल था. उन्होंने बताया कि अब इसे खत्म कर दिया गया जिससे निवेश में वृद्धि होगी.

वैल्यू रिसर्च के सीईओ धीरेंद्र कुमार ने कॉरपोरेट टैक्स में छूट के एलान को काफी बड़ा कदम बताया. उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स में छूट से सरकार को कोई नुकसान नहीं होगा और इससे देश में निवेश में वृद्धि होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार अगर निचले टैक्स स्लैब में कुछ कमी करती तो इसके और भी अच्छे परिणाम देखने को मिलते.

सरकार ने इन कदमों का किया एलान

अब कॉरपोरेट टैक्स की दर 22 कर दी गई है. आयकर एक्ट में किये गये ये बदलाव अध्यादेश के जरिये अमल में लाये जाएंगे. वित्तमंत्री ने कहा कि एक अक्टूबर के बाद बनने वाली घरेलू विनिर्माण कंपनियां बिना किसी प्रोत्साहन के 15 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान कर सकेंगी. इन कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स की दर 17.01 प्रतिशत होगी. कंपनियों को अब दो प्रतिशत सीएसआर की राशि आईआईटी, एनआईटी और राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं पर खर्च करने की भी छूट दी गयी है.

1.45 लाख करोड़ रुपए का होगा नुकसान 

वित्त मंत्री ने टैक्स में छूट से मेक इन इंडिया के तहत निवेश आने और रोजगार सृजन में वृद्धि होने की उम्मीद जताई. वित्त मंत्री ने बताया कि नई दरें इस वित्त वर्ष में एक अप्रैल से लागू होंगी. उन्होंने कहा कि टैक्स दर कम करने और अन्य घोषणाओं से राजस्व में सालाना 1.45 लाख करोड़ रुपये की कमी आने का अनुमान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.