Howdy Modi: ट्रंप ने कहा-मजबूत हो रहे हैं भारत-अमेरिका के रिश्तें, डिफेंस क्षेत्र में बढ़ रहे हैं आगे

0
81

ह्यूस्टन: Howdy Modi कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दोस्ती की झलक पूरी दुनिया ने देखी. यह दोस्ती सिर्फ दो व्यक्तिगत लोगों के बीच की दोस्ती नहीं थी बल्कि दो ऐसे देशों के बीच की दोस्ती है जिनमें से एक सबसे बड़ा तो दूसरा सबसे पुराना लोकतांत्रिक देश है. इस दौरान दोनों देशों के जहां रिश्ते मजबूत हुए तो वहीं दोनों के बीच डिफेंस सौदे से लेकर अन्य कई समझौते भी हुए.

इस कार्यक्रम के दौरान ट्रंप ने कहा की दोनों देश रक्षा समझौते को लेकर एकसाथ मिलकर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा,”हम अमेरिकी अंतरिक्ष बल का निर्माण कर रहे हैं और अंतरिक्ष सहयोग में हाथ मिलाने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. नवंबर में भारत और अमेरिका हमारे रक्षा समझौते की प्रगति का प्रदर्शन करेंगे, जिसके तहत सैन्य अभ्यास ‘टाइगर ट्रायंफ’ आयोजित किया जाएगा. यह बहुत अच्छा नाम है.” उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष अपने राष्ट्रों को ‘पहले से कहीं अधिक समृद्ध बनाने’ के लिए काम कर रहे हैं.”

वहीं दोनों देशों के अर्थव्यवस्था को लेकर कहा, ”हमारी अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है क्योंकि हम व्यवस्था को सरल और लालफीताशाही से मुक्त बना रहे हैं.”

बता दें कि पीएम मोदी जब अमेरिका पहुंचे तो तभी उन्होंने उर्जा कंपनियों के CEO से मुलाकात की थी. दरअसल वह मेक इंन इंडिया के तहत उन कंपनियों को भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. भारत-अमेरिका के बीच इस दौरान टेल्यूरियन और पेट्रोनेट कंपनियों के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस के लिए समझौता हुआ. इस समझौते से भारत को लाभ होगा. भारत को पांच मिलियन टन एलएनजी मिलेगा. इससे भारत को ऊर्जा क्षेत्र काफी लाभ होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.