PMC बैंक पर RBI की बड़ी कार्रवाई, 6 महीने तक ग्राहक रोजाना 1000 रुपए ही निकाल पाएंगे

0
34

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ने आज एक बड़ा फैसला लिया है. मुंबई के पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक पर आरबीआई ने छह महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है . अगले 6 महीने तक खाताधारक हर रोज अपने अकाउंट से सिर्फ एक हजार रुपए ही निकाल सकेंगे. आरबीआई ने इसके साथ ही बैंक पर ग्राहकों को किसी भी तरह का लोन देने से भी रोक दिया है. आरबीआई बैंक पर ये कार्रवाई अनियमितता बरतने के आरोप में की है.

हालांकि आरबीआई ने यह भी साफ किया है कि इस प्रतिबंध का यह मतलब नहीं है कि बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है. प्रतिबंध लागू होने के बाद अब पीएमसी बैंक की लेनदेन पर कड़ी नजर रखेगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक में ग्राहकों का 11500 करोड़ रुपया जमा है, बैंक की ब्रांच पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली और गोवा में भी हैं. पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक 137 शाखाएं हैं और यह देश के टॉप-10 को-ऑपरेटिव बैंकों में से एक है.

प्रतिबंध के बाद पीएससी बैंक की देशभर में फैली अलग अलग ब्रांच से हंगामे की खबरें भी सामने आई हैं. दिल्ली के उत्तम नगर में ग्राहकों ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक की ब्रांच पर जमकर हंगामा किया. खाता धारकों का कहना है कि उन्हें यह नहीं बताया जा रहा है कि किस वजह से बैन लगाया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.