महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से होगी शुरू

0
79

मुंबई/चंडीगढ़: हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों को लेकर आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को चुनाव होने हैं और नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे. नामांकन की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर है. महाराष्‍ट में 288 सीटों के लिए चुनाव होंगे तो हरियाणा में 90 सीटों के लिए चुनाव होंगे. हरियाणा में 2 नवंबर और महाराष्‍ट्र में 9 नवंबर को वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है.

महाराष्ट्र और हरियाण में के अलावा अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी वोटिंग 21 अक्टूबर को ही होनी है. यहां भी नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू होगी.

हरियाणा

हरियाणा
सीटें- 90
विधानसभा का कार्यकाल- 2 नवंबर तक
वोटर्स- 1.82 करोड़
बीजेपी सत्ता में
मुकाबला- बीजेपी, कांग्रेस और आईएनएलडी(बंटी हुई)

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2014

यहां साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला था. तब बीजेपी राज्य में 47 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. उस समय राज्य में कांग्रेस सिर्फ 15 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) को पिछले चुनाव में यहां 19 सीटें मिली थी.

महाराष्ट्र

कुल सीटें- 288
विधानसभा का कार्यकाल- 9 नवंबर तक
वोटर्स-8.94 करोड़
बीजेपी सत्ता में
मुकाबला- बीजेपी-शिवसेना गठबंधन Vs कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2014

साल 2014 के विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ी थी. उस वक्त बीजेपी 122 सीटें जीतने में कामयाब रही थी जबकि शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं. 2014 के चुनाव में कांग्रेस 42 सीटें और एनसीपी 41 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.

बिहार 

लोकसभा चुनाव में विधायकों के सांसद बनने के बाद विधानसभा की पांच सीटें खाली हो गई थीं. इनमें किशनगंज, बेलहर, सिमरी बख्तियारपुर, नाथनगर और दरौंधा सीट शामिल हैं, जबकि रामविलास पासवान के भाई और समस्तीपुर के सांसद रामचंद्र पासवान के निधन के बाद यह सीट खाली हुई है. किशगंज से कांग्रेस के विधायक मोहम्मद जावेद, बेलहर से जेडीयू के गिरिधारी यादव, सिमरी बख्तियारपुर से जेडीयू के दिनेश चंद्र यादव, नाथनगर से जेडीयू के अजय कुमार मंडल और दरौंधा से जेडीयू के कविता सिंह इस बार लोकसभा चुनाव में जीत कर सांसद बने हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.