World Tourism Day: क्यों हर साल 27 नवंबर को मनाते हैं ‘विश्व पर्यटन दिवस’, जानिए वजह

0
135

World Tourism Day:आज पूरी दुनिया ‘विश्व पर्यटन दिवस’ मना रही है. मशहूर साहित्यकार और अपनी यात्रा वृतांत के लिए मशहूर राहुल सांकृत्यायन ने घुमक्कड़ी को सबसे खास बताया था. उन्होंने कहा था, ” मेरी समझ में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ वस्तु है घुमक्कड़ी. घुमक्कड़ से बढक़र व्यक्ति और समाज का कोई हितकारी नहीं हो सकता.”

ऐसे में अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो आज का दिन आपके लिए खास है. आज पूरी दुनिया के विभिन्न देश अपने पर्यटन को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखते हैं. ‘विश्व पर्यटन दिवस’ हर साल 27 नवंबर को मनाया जाता है. हर साल इसका एक थीम होता है. इस बार का थीम “टूरिज्म एंड जॉब: अ बेटर फ्यूचर फॉर ऑल” है. इस साल ‘विश्व पर्यटन दिवस’  की मेजबानी भारत कर रहा है. हर साल इसी दिन (27 नवंबर) ‘विश्व पर्यटन दिवस’ मनाने के पीछे एक कारण है. आइए आज उसके बारे में हम आपको बताते हैं.

क्यों मनाते हैं ‘विश्व पर्यटन दिवस’

‘विश्व पर्यटन दिवस’ मनाने के पीछे सबसे बड़ी वजह पर्यटन को लेकर जागरुकता फैलाना है. हर देश चाहता है कि पर्यटन के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोग उसके देश की सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों को जाने और समझें. दरअसल संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1980 से 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया. विश्व पर्यटन दिवस के लिए 27 सितंबर का दिन चुना गया क्योंकि इसी दिन 1970 में विश्व पर्यटन संगठन का संविधान स्वीकार किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.