बिहार: भीषण बारिश से अब तक 13 की मौत, सोमवार को भी कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

0
27

पटना: बिहार में पिछले तीन दिनों से जारी मूसलाधार बारिश ने राजधानी पटना सहित अनेक जिलों में कोहराम मचा रखा है. यहां लगातार जारी बारिश से अब तक 13 लोगों की मौत हो गयी है जबकि एक व्यक्ति जख्मी है. पटना के दानापुर रेलवे स्टेशन के पास आज भारी बारिश के कारण सड़क किनारे एक पेड़ आटोरिक्शा पर गिर गया जिससे उसमें सवार डेढ़ साल की एक बच्ची और तीन महिलाओं की मौत हो गयी. खगौल थानाध्यक्ष ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है.

भागलपुर में बारिश के बाद छह लोगों की मौत 

भागलपुर जिले के बरारी थानाक्षेत्र में भारी बारिश के कारण अलग-अलग स्थानों पर दीवार गिरने से मलबे के नीचे दबकर छह लोगों की मौत हो गयी जबकि एक अन्य व्यक्ति जख्मी हो गया. भागलपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि भारी बारिश के कारण बरारी थानाक्षेत्र स्थित हनुमान मंदिर की चहारदीवारी के अचानक गिर जाने से तीन लोगों की मौत हो गयी जबकि एक अन्य व्यक्ति जख्मी हो गया. उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण बरारी थाना अंतर्गत खंजरपुर इलाके में एक मकान की दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत हो गयी. जिलाधिकारी ने बताया कि मृतकों में पांच पुरूष और एक महिला शामिल हैं जिनके शवों को पोस्टमार्टम के लिए जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल भेज दिया गया है. घायलों का इलाज भी इसी अस्पताल में चल रहा है.

कैमूर में घर की दीवार गिरने से तीन की मौत

कैमूर जिले में लगातार तीन दिनों की बारिश होने से जिले में दो जगहों पर मिट्टी के घर की दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई. कैमूर के जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी ने बताया कि जिला मुख्यालय भभुआ के वार्ड संख्या 7 में सबरी नगर मोहल्ले में मिट्टी के घर की दीवार गिरने से 62 वर्षीय मुखिया देवी और उनकी 12 वर्षीय नतिनी सविता कुमारी की मौत हो गई. अन्य घटना में भभुआ थाना अंतर्गत डुमरैथ गांव में मिट्टी के घर की दीवार गिरने से छह वर्षीय शिवम की मौत हो गई.

हवाई और रेल यातायात दोनों प्रभावित

राज्य में भारी बारिश के कारण आज भी सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित रहा. पटना हवाई अड्डे से प्राप्त जानकारी के मुताबिक खराब मौसम के कारण मुंबई-पटना गो एयर की उड़ान संख्या जी8-585 को लखनऊ और दिल्ली-पटना एसजी 8480 को वाराणसी डाइवर्ट कर दिया गया. पटना और उसके आसपास भारी बारिश के कारण रेल पटरी और रेल पुलों के निकट भारी जलजमाव हो गया है. इस कारण यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर कुछ ट्रेनों के परिचालन में अस्थाई बदलाव किया गया है. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि पटना जंक्शन के आसपास जल जमाव से उत्पन्न स्थिति के मद्देनज़र यात्रियों को पटना जंक्शन पहुंचने में हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है कि वे सभी ट्रेनें जिनका पटना जंक्शन पर ठहराव है उन सभी ट्रेनों का दानापुर जंक्शन पर भी तत्काल प्रभाव से ठहराव दिया जाए. उन्होंने कहा कि यह आदेश दिनांक 30 सितंबर तक इस रूट पर चलने वाली तमाम ट्रेनों पर लागू होगा.

जिलों में बारिश का रिकॉर्ड

दानापुर मंडल के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण पटना जंक्शन पर जलस्तर में वृद्धि के कारण सात ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और आठ ट्रेनों का विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर आंशिक समापन किया गया है. ये ट्रेने उन्हीं स्टेशनों से प्रस्थान भी करेंगी. मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक शनिवार की सुबह 8.30 बजे से रविवार की सुबह 8.30 बजे तक बिहार के रोसडा में 29 सेमी, बिहपुर और कोईलवर में 21-21 सेमी, बसुआ में 20 सेमी, हसनुपर में 17 सेमी, साहेबपुर कमाल में 16 सेमी, पटना शहर और चेरिया बरियारपुर में 15—15 सेमी बारिश दर्ज की गई है.

अन्य शहरों की बात करें तो झंझारपुर और खगडिया में 14—14 सेमी, मुंगेर, भभुआ और मधेपुरा 13—13 सेमी, भागलपुर और बोधगया में 12—12 सेमी बारिश रिकार्ड की गयी . पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया में आज सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक 75.4 मिलीमीटर, 13.8 मिलीमीटर, 32.4 मिलीमीटर और 67.0 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गयी. अगले चौबीस घंटे के मौसम पुर्वानुमान में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जतायी गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.