महाराष्ट्र में शिवसेना को मिल सकती हैं 124 सीटें

0
34

नई दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की देर रात चली बैठक में शिवसेना को दी जाने वाली सीटों पर अंतिम निर्णय ले लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, भगवा पार्टी महाराष्ट्र में अपनी सहयोगी शिवसेना को कुल 288 सीटों में से 124 सीटें देगी। रामदास आठवले के नेतृत्व वाली रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) जैसे छोटे सहयोगियों के लिए बहुत कम सीटें बची हैं।

इस संबंध में सोमवार को कोई घोषणा होने की संभावना है, लेकिन उप-मुख्यमंत्री पद की शिवसेना की मांग दोनों पार्टियों के बीच कलह का कारण बनी हुई है।

सूत्रों का कहना है कि सीईसी की बैठक के बाद रविवार रात महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की दो अलग-अलग बैठकें हुईं। एक बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ थी, जबकि दूसरी बैठक शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा के साथ हुई।

इस बीच, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे के वर्ली सीट से चुनाव लड़ने की संभावना है, जो ठाकरे परिवार से किसी भी नेता की चुनावी शुरुआत होगी।

हाल ही में भाजपा में शामिल हुए पहलवान योगेश्वर दत्त और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह को पार्टी की ओर से हरियाणा विधानसभा चुनाव में उतारने की संभावना है।

दत्त को सोनीपत से टिकट मिलने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक अपने पिता के साथ हाल ही में भाजपा में शामिल हुईं बबीता फोगाट ने भी चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है।

भाजपा की ओर से नवरात्रि के दौरान ही हरियाणा के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची फाइनल कर इसकी घोषणा करने की संभावना है। भगवा पार्टी के पास बहुत कम समय बचा है, क्योंकि चुनाव आयोग ने नामांकन की अंतिम तारीख चार अक्टूबर तय की है।

महाराष्ट्र विधानसभा की 288, जबकि हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होने हैं। चुनाव परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। दोनों राज्यों में सत्तारूढ़ भाजपा इस बार भी वर्तमान मुख्यमंत्रियों के साथ ही अपनी जीत को दोहराना चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.