राहुल ने की केरल के मुख्यमंत्री से मुलाकात

0
160

नई दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह कोचीन हाउस में केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से मुलाकात की। बैठक राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) -766 पर रात्रि यातायात प्रतिबंध के मुद्दों और प्रस्तावित वैकल्पिक मार्ग के निहितार्थ पर विचार करने के लिए निर्धारित की गई थी। इसके अलावा राहुल ने मुख्यमंत्री विजयन के साथ राज्य में बाढ़ के बाद राहत और पुनर्वास के प्रयासों को लेकर भी चर्चा की।

272 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-766 का 34.6 किलोमीटर हिस्सा बांदीपुर और वायनाड राष्ट्रीय उद्यानों से होकर गुजरता है। बांदीपुर के कोर जोन के 19.7 किलोमीटर और उसके बफर जोन के 4.5 किलोमीटर हिस्से से सड़क कटती है। वायनाड में विभाजन कोर क्षेत्र का 4.8 किलोमिटर और बफर जोन का 5.8 किलोमीटर है।

राष्ट्रीय राजमार्ग का 24.4 और 10.4 किलोमीटर हिस्सा क्रमश: कर्नाटक और केरल के संरक्षित क्षेत्र से होकर गुजरता है।

जंगली जानवरों को वाहनों की आवाजाही से बचाए जाने के मकसद से 2009 में मैसूरु के उपायुक्त के एक निर्देश के बाद रात्रि यातायात प्रतिबंध की शुरुआत की गई। यह प्रतिबंध रात्रि 9 बजे से सुबह के 6 बजे तक रहता है।

इस फैसले को कर्नाटक हाईकोर्ट में चुनौती दी गई, लेकिन निर्णय बरकरार रखा गया। मामले पर अब सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है। 

राहुल गांधी ने रविवार को कहा था कि बांदीपुर रिजर्व से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर नौ घंटे के यातायात प्रतिबंध से केरल और कर्नाटक में लाखों लोगों को कठिनाई हुई है। 

उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों से अनुरोध किया कि वें पर्यावरण को बचाते हुए स्थानीय समुदाय के हितों की रक्षा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.