गांधी जयंतीः बापू की धरती से देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे PM मोदी, कांग्रेस निकालेगी पदयात्रा

0
136

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर दिल्ली और गुजरात दौरे में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. पीएम मोदी आज दिल्ली में राजघाट पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देंगे. पीएम मोदी स्वच्छता अभियान में भी हिस्सा लेंगे. हर बार की तरह इस बार भी पीएम किसी स्थान पर औचक रूप से पहुंचेंगे और स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेंगे. सरकार में आने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल 2 अक्टूबर को खुद हाथ में झाड़ू पकड़ कर स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हैं.

इसके साथ वह राष्ट्रपिता की जयंती पर उनकी धरती यानी गुजरात जाकर भी उन्हें श्रद्धांजलि देंगे. यहां  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित करेंगे. मोदी गुजरात दौरे के दौरान साबरमती ‘रिवरफ्रंट’ में आयोजित एक समारोह में 20 हजार से अधिक ग्राम प्रधानों की मौजूदगी में संबंधित घोषणा करेंगे. इन ग्राम प्रधानों में से लगभग 10 हजार गुजरात से और अन्य 10 हजार देश के अन्य हिस्सों से होंगे. विश्वभर से विभिन्न हस्तियों के भी इस बड़े कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है.

आज का दिन पूरे देश में स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाएगा. समारोह में गांधीवादी संस्थानों से जुड़े लोगों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार विजेताओं, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम स्तर के सफाईकर्मियों को भी आमंत्रित किया गया है. देश के अन्य हिस्सों से आने वाले 10 हजार ग्राम प्रधानों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े डांडी स्मारक और महात्मा मंदिर जैसे स्थलों का भ्रमण भी कराया जाएगा. लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के प्रति सम्मान व्यक्त करने ग्राम प्रधान नर्मदा जिले में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ देखने भी जाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज का कार्यक्रम –

-सुबह 7.20 बजे राजघाट पर श्रद्धांजलि देने जाएंगे.

-सुबह 7.50 बजे विजयघाट जाएंगे.

-सुबह 8 जे से 10 बजे के बीच दिल्ली में कहीं सफाई अभियान में शामिल होने जा सकते हैं.

-सुबह 10.30 बजे संसद भवन में पुष्पांजलि अर्पित करने जाएंगे.

-शाम 5.50 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां उनका भव्य स्वागत होगा.

-शाम 6.30 बजे साबरमती आश्रम जाएंगे. गांधीजी की प्रतिमा को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.

-शाम 7 बजे साबरमती रिवर फ्रंट पर आयोजित सरपंच सम्मेलन में शिरकत करेंगे. इस सम्मेलन में गुजरात के 10 हजार और अन्य राज्यो से आए 10 हजार सरपंचों को पीएम मोदी संबोधित करेंगे.

-रात 8.30 बजे अहमदाबाद के जी एम डी सी ग्राउंड में नवरात्रि के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे.

कांग्रेस पूरे देश में निकालेगी पदयात्रा

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस बुधवार को पूरे देश में ‘रघुपति राघव राजा राम’ की धुन पर पदयात्रा निकालेगी और दिल्ली में निकलने वाली इस यात्रा में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल होंगे. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक दिल्ली में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय से राजघाट तक यात्रा निकाली जाएगी जिसमें राहुल शामिल होंगे. इस यात्रा के समापन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को गांधीवाद और गांधी के विचारों वाले भारत के लिए काम करने की शपथ दिलाएंगी. इस यात्रा के पूरा होने के बाद कांग्रेस के नेता राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि देंगे. देश के दूसरे हिस्सों में भी कांग्रेस पदयात्राएं निकालेगी. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की पदयात्रा में शामिल होंगी.
दिल्ली में गांधी संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर दिल्ली में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. अमित शाह राजघाट पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देंगे, इसके साथ ही दिल्ली में गांधी संकल्प यात्रा का उद्धघाटन करेंगे. यह यात्रा 31 जनवरी 2020 को सरदार वल्लभाई पटेल की जयंती के मौके पर संपन्न होगी. इस संकल्प यात्रा के तहत समाज के सभी वर्गों तक जनसंपर्क, स्वच्छ भारत अभियान, जन-सभा, स्वदेशी हाट, प्रेस वार्ता और प्रभात फेरी जैसे कई कार्यक्रम होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.