गांधी जयंती के मौके पर राजस्थान सरकार का फैसला, पूरे राज्य में तंबाकू पर लगाया बैन

0
163

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गांधी जयंती के मौके पर राज्य में तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का एलान किया है. कांग्रेस ने अपने जन घोषणा पत्र में तंबाकू पर प्रतिबंध की बात कही थी. उसी को ध्यान में रखते हुए यह प्रतिबंध लागू किया गया है. देशभर में हजारों लोग तंबाकू से होने वाले कैंसर की वजह से मरते हैं.

राजस्थान में मैग्निशियम कार्बोनेट निकोटिन तम्बाकू, मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, भंडारण और वितरण पर रोक लगाई गई है. इसकी घोषणा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने की है. इसके लिए गजट नोटिफिकेशन सार्वजनिक किया गया है. सरकार ने इनको खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रतिबंधित किया.

गांधी जयंति के मौके पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने राज्य में पदयात्रा का आयोज किया. चांदपोल बाजार से शुरू हुई और श्यामापुरी में गांधी सर्किल पर जाकर खत्म हुई. इसमें राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी शामिल हुए. सचिन पायलट ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए इस पदयात्रा के आयोजन की जानकारी दी थी.

उधर आज दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली में पदयात्रा निकाली. उन्होंने दिल्ली कांग्रेस के दफ्तर से राजघाट तक पदयात्रा की. बापू की 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस बुधवार को पूरे देश में ‘रघुपति राघव राजा राम’ की धुन पर पदयात्रा निकाल रही है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित होने वाली पदयात्रा में शामिल हो रही हैं. वहीं आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि अगर आज बापू जिंदा होते तो पांच में जो कुछ हुआ है उसे देखकर दुखी होते. सोनिया गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी के विचारों का किसी पार्टी ने अगर पालन किया है तो वह सिर्फ कांग्रेस है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.