डोवाल ने सऊदी क्राउन प्रिंस से मुलाकात की, कश्मीर पर चर्चा की

0
174

रियाद, इस्लामाबाद द्वारा कश्मीर मुद्दे पर भारत विरोधी प्रचार करने के खिलाफ भारत ने सऊदी अरब से बातचीत की है। इससे कुछ दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में भाग लेने के लिए जाते समय सऊदी अरब का दौरा किया था। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोवाल ने सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से बातचीत की और कश्मीर पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कश्मीर पर भारत का रुख स्पष्ट किया।

सूत्रों ने कहा कि क्राउन प्रिंस ने जम्मू एवं कश्मीर पर भारत के रुख और भारत की कार्रवाई पर समझ जाहिर की।

यह वार्ता लगभग दो घंटे तक चली।

न्यूयॉर्क जाते समय इमरान ने रियाद में दो दिन बिताए थे और अपनी पत्नी बुशरा बीबी के साथ मक्का में उमरा किया था। इसके बाद सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच मजबूत संबंधों पर प्रकाश डालने के प्रयास में वह प्रिंस के विशेष विमान से ही न्यूयॉर्क गए थे।

क्राउन प्रिंस के साथ डोवाल की बैठक के दौरान भारत-सऊदी द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर वृहद मुद्दों पर चर्चा हुई।

सूत्रों ने कहा कि एनएसए के दौरे से दोनों देशों के बीच घनिष्ट संबंधों को और मजबूती मिलेगी और ऐसे समय में सहयोग के विशिष्ट क्षेत्रों के पहचान में मदद मिलेगी, जब प्रिंस सलमान के विजन 2030 के साथ सऊदी अरब अपनी अर्थव्यवस्था को विविधिता प्रदान करना चाहता है।

इस महत्वपूर्ण मुलाकात से दोनों देशों के बीच आपसी महत्व के मुद्दों पर नियमित और वर्तमान विचार-विमर्श के उच्चतम स्तर पर प्रकाश पड़ता है।

डोवाल ने सऊदी अरब में अपने समकक्ष मुसैद अल ऐबान के साथ भी बैठक की। मुसैद सऊदी अरब के काउंसिल ऑफ पॉलिटिकल एंड सिक्योरिटी अफेयर्स तथा नेशनल साइबर सिक्योरिटी अथॉरिटी के चेयरमैन भी हैं।

दोनों पक्षों ने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों पक्षों ने घनिष्ट सुरक्षा संबंधों की महत्ता पर प्रकाश डाला।

एनएसए डोवाल के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शीर्ष नेताओं से भी मुलाकात करने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.