भारत ने ललित मोदी और उनकी पत्नी के स्विस बैंक खातों का ब्योरा मांगा, जारी किए गए नोटिस

0
146

नई दिल्ली/बर्न: क्रिकेट टूर्नामेंट आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी और उनकी पत्नी के स्विस बैंक खातों की जानकारी के बारे में भारतीय अधिकारियों के अनुरोध पर स्विट्जरलैंड ने दोनों के नाम सार्वजनिक सूचना जारी की है.

भारत ने टैक्स संबंधी मामलों में सहयोग की द्विपक्षीय संधि के तहत ऐसे मामलों में स्विट्जरलैंड से सहयोग का अनुरोध किया है. स्विट्जरलैंड के संघीय टैक्स विभाग ने ललित मोदी और उनकी पत्नी मिनाल मोदी (उर्फ मिनालिनी मोदी) के अलावा कुछ अन्य यूनिट्स के बारे में मांगी गयी जानकारी देने से पहले अपने देश के नियमों के तहत संघीय राजपत्र में उनके नाम के नोटिस जारी किए हैं. सूचना साझा करने से पहले इन यूनिट्स को नोटिस जारी कर अपनी बात/आपत्ति रखने का अवसर दिया जाता है.

बता दें कि भारत ने विदेशों में जमा काले धन के खिलाफ कार्रवाई तेज कर रखी है. ललित मोदी के बारे में बताया जाता है कि वह 2010 में भारत से लंदन चले गए थे. उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का एक मामला चल रहा है पर उनका कहना है कि उन्होंने कोई गड़बड़ी नहीं की है.

गौरतलब ये है कि मोदी दम्पत्ति के खिलाफ 2016 में भी ऐसे ही नोटिस जारी किए गए थे. पर यह नहीं पता चल सका है कि उसके बाद इन दोंनों के खातों के बारे में भारत को जानकारी उपलब्ध कराई गयी थी या नहीं.

हाल के महीनों में भारत के अनुरोध पर कई यूनिट्स के बारे में स्विट्जरलैंड के राज-पत्र में इस तरह के नोटिस किए थे और कानून के तहत उनके बारे में भारत को सूचनाएं मुहैया कराई गई हैं. भारत के आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) सहित केंद्रीय एजेंसियां उन मामलों में प्रॉसिक्यूशन की कार्रवाई कर रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.