हरियाणा चुनाव: इनेलो ने 64 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, अभय चौटाला ऐलनाबाद से चुनाव लड़ेंगे

0
178

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: इंडियन नेशनल लोकदल ने विधानसभा चुनाव के लिए 64 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इनेलो महासचिव और ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला एक बार फिर से इसी सीट पर किस्मत आजमाएंगे. डबवाली से विधायक और अजय चौटाला की पत्नी के खिलाफ इनेलो ने पूर्व विधायक सीताराम को टिकट दिया है.

सीताराम के पिता मनी राम डबवाली सीट से तीन बार विधायक रहे हैं. सीताराम इस सीट से 2000 और 2005 में विधायक चुने गए. लेकिन 2009 में परिसीमन के बाद डबवाली की सीट रिजर्व नहीं रही और इस सीट पर ओम प्रकाश चौटाला के बड़े बेटे अजय चौटाला ने चुनाव लड़ा. 2014 में अजय चौटाला की पत्नी नैना चौटाला इस सीट से विधायक चुनी गई. इनेलो के टूटने के बाद नैना चौटाला जेजेपी के टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ने जा रही हैं.

इंडियन नेशनल लोकदल ने वादा किया था कि वह चुनाव में 33 फीसदी महिलाओं को टिकट देगी. लेकिन इनेलो की पहली लिस्ट में 12 महिलाओं को ही टिकट मिला है जो कि सिर्फ 19 फीसदी है. इनेलो इस समय अपने सबसे मुश्किल दौर से भी गुजर रही है, क्योंकि 2014 में पार्टी के 19 विधायक जीते थे और उनमें से तीन ही पार्टी में बचे हैं.

इनेलो के मौजूदा तीन विधायकों में से दो के नाम पहली लिस्ट में नहीं है. वेद नारायण बरवाला से विधायक है, जबकि ओम प्रकाश लोहारू से विधायक है. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं ओम प्रकाश खुद ही चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे, जबकि वेद नारायण की सीट पर अभी उम्मीदवार के नाम का एलान होना बाकी है. इनेलो ने अभी 26 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान नहीं किया है.

शिरोमणि अकाली दल से हुआ गठबंधन

इनेलो के लिए राहत की बात शिरोमणि अकाली दल से गठबंधन होना है. एसवाईएल नहर के मुद्दे पर दोनों पार्टियों के बीच में गठबंधन टूट गया था. अकाली दल पहले बीजेपी के साथ चुनाव लड़ना चाहती थी, पर बलकौर सिंह के बीजेपी ज्वाइन करने के बाद दोनों के साथ चुनाव लड़ने पर सहमति नहीं बनी. अकाली दल कालांवली, रतिया सीट अपर अपने उम्मीदवार उतारेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.