भारतीय आसमान में पहला राफेल 2020 में दिखेगा : वायुसेना प्रमुख

0
136

नई दिल्ली, भारतीय वायुसेना(आईएएफ) प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस भदौरिया ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय आसमान में पहला राफेल लड़ाकू विमान मई 2020 में दिखेगा। भदौरिया यहां आईएएफ दिवस से पहले एक प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। आईएएफ दिवस आठ अक्टूबर को है।

आईएएनएस द्वारा पूछे गए सवाल पर, भदौरिया ने कहा कि भारत 36 राफेल लड़ाकू विमानों में से पहले चार विमान मई 2020 तक प्राप्त करेगा।

भदौरिया ने कहा, “मई 2020 तक, हम चार राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त करेंगे। तभी हम इन विमानों को भारतीय आसमान में उड़ते देख सकेंगे। अगले वर्ष मई में राफेल विमान प्राप्त करने का फायदा यह है कि तबतक हमारे पायलट प्रशिक्षित हो जाएंगे।”

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आठ अक्टूबर को फ्रांस में पहला राफेल लड़ाकू विमान आठ अक्टूबर को प्राप्त करेंगे। वह उसी दिन दो सीटों वाले विमान के ट्रेनर वर्जन में उड़ान भी भरेंगे।

भदौरिया ने कहा, “एक पूर्व आपूर्ति निरीक्षण टीम औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए पिछले माह फ्रांस में थी। उसी दौरान दस्तावेजों का काम पूरा हो गया था और विमान को आईएएफ द्वारा तकनीकी रूप से स्वीकार कर लिया गया था।”

उन्होंने यह भी कहा कि अलग बोली लगाकर अन्य 36 राफेल विमान को अधिग्रहित करने की कोई अलग योजना नहीं है। भारत लड़ाकू विमानों की कमी को पूरा करने के लिए 114 लड़ाकू विमानों को अधिग्रहित करने की योजना बना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.