NET की परीक्षा के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख, जानिए जरूरी बातें

    0
    35

    UGC NET Exam: सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) का आयोजन 2 दिसंबर से 15 दिसंबर तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित किया जाएगा. NTA यूजीसी और सीएसआईआर की ओर से परीक्षा आयोजित करेगा. जबकि UGC NET की परीक्षा 2 से 6 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा. वहीं CSIR NET की परीक्षा 15 दिसंबर को होगी. UGC NET और CSIR NET के एडमिट कार्ड 9 नवंबर को जारी किए जाएंगे.

    यहां यह जान लेना जरूरी है कि दिसंबर में होने वाले इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की आज आखरी तारीख है. जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. परीक्षार्थी परीक्षा की फीस 10 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं. परीक्षा के नतीजे NTA 31 दिसंबर को घोषित करेगा.

    नेट की परीक्षा पास करना देश में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए अनिवार्य है. नेट की परीक्षा में ही उच्च स्कोर प्राप्त करने वाले छात्रों का चयन जूनियर रिसर्च फेलोशिप(जेआरएफ) के लिए होता है. जेआरएफ में चयन होने पर छात्रों को हर महीने रिसर्च करने के लिए रुपए दिए जाते हैं.

    जहां तक फीस की बात है तो जनरल उम्मीदवारों के के लिए 1000 रुपये, ओबीसी और EWS कैटेगरी के लिए 500 रुपये और SC/ST/PwD ट्रांसजेंडर के लिए 250 रुपये फीस है. उम्मीहदवार शेड्यूल और फीस से संबधित सभी जानकारी nta.ac.in पर प्राप्त की जा सकती है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.