इमरान ईरान व सऊदी के लिए शनिवार को रवाना होंगे

0
164

इस्लामाबाद, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ईरान और सऊदी अरब के बीच मध्यस्थता करने के उद्देश्य से शनिवार को इन देशों की यात्रा पर निकलेंगे। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान पहले ईरान जाएंगे, जहां वह एक रात रुकेंगे। राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ उनकी बैठक रविवार के लिए निर्धारित की गई है। इसके बाद वह दिन में सऊदी नेतृत्व के साथ बैठक करने के लिए रियाद जाएंगे।

गुरुवार को साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने इमरान की आगामी यात्राओं की पुष्टि की।

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री की सऊदी अरब और इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान की यात्राएं निर्धारित हैं।” उन्होंने हालांकि यात्रा की तारीख स्पष्ट नहीं की।

फैसल ने कहा, “जब और चीजें सामने आएंगी, तो मैं आपको अपडेट करूंगा।”

फैसल के अनुसार, “सऊदी अरब के अनुरोध पर मध्यस्थता की पहल की जा रही है। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने खान की पिछली सऊदी यात्रा के दौरान ईरान के साथ तनाव को कम करने में मदद करने के लिए कहा था, क्योंकि रियाद युद्ध से बचना चाहता है।”

सऊदी अरब की तेल रिफाइनरी पर 14 सितंबर को हुए ड्रोन हमलों के बाद से तेहरान और रियाद के बीच तनाव बढ़ रहा है।

इन हमलों की जिम्मेदारी हालांकि यमन के विद्रोही समूह हौती ने ली है। मगर सऊदी अरब और अमेरिका दोनों ने ड्रोन हमलों के लिए ईरान को दोषी ठहराया है। इसके लिए दोनों देशों ने ईरान को कड़ी फटकार भी लगाई है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान और कुछ अन्य देश ईरान व सऊदी अरब के बीच मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले महीने न्यूयॉर्क में हुई संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सत्र में भाग लेने गए प्रधानमंत्री खान ने मध्यस्थता के प्रयासों को स्वीकार भी किया था।

खान ने कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी उनसे ईरान के साथ तनाव को कम करने में मदद करने के लिए कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.