गिरिराज सिंह का दावा, ‘125 करोड़ नहीं, 150 करोड़ है भारत की जनसंख्या, हम चीन से आगे निकले’

0
166

नई दिल्ली: जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बड़ा दावा किया है. गिरिराज सिंह ने कहा है कि भारत की जनसंख्या सवा सौ करोड़ नहीं, बल्कि 150 करोड़ है और हम चीन से आगे निकल चुके हैं. जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर मेरठ से बीते 11 अक्टूबर को बीजेपी के नेतृत्व में निकली यात्रा का रविवार को जंतर-मंतर पर समापन हो गया. इसी कार्यक्राम में गिरिराज सिंह ने ये दावा किया है.

उन्होंने अपने इस दावे के समर्थन में कहा, “वर्तमान समय में 125 करोड़ भारतीयों के पास आधार है, वहीं 20 प्रतिशत यानी 25 करोड़ नागरिक बिना आधार के हैं और लगभग पांच करोड़ बांग्लादेशी और रोहिंग्या घुसपैठिए अवैध रूप से भारत में रहते हैं. इससे पता चलता है कि हमारे देश की जनसंख्या सवा सौ करोड़ नहीं, बल्कि 150 करोड़ है.’’

चीन में हर मिनट 11 बच्चे, भारत में 33 बच्चे पैदा होते हैं- गिरिराज

गिरिराज ने आगे कहा, “हमारे पास कृषि योग्य भूमि दुनिया का करीब दो प्रतिशत है, पीने योग्य पानी चार प्रतिशत है और जनसंख्या दुनिया की 20 प्रतिशत है. चीन से तुलना करें तो हमारा क्षेत्रफल चीन का लगभग एक-तिहाई है और जनसंख्या वृद्धि की दर चीन से तीन गुना है. चीन में प्रति मिनट 11 बच्चे और भारत में प्रति मिनट 33 बच्चे पैदा होते हैं.”

प्रदूषण का मूल कारण जनसंख्या विस्फोट है- गिरिराज

गिरिराज सिंह ने कहा कि साल 1974 से हम लोग हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाते हैं, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण और मृदा प्रदूषण की समस्या कम नहीं हो रही है और इसका मूल कारण जनसंख्या विस्फोट है.

वहीं, आरएसएस पदाधिकारी इंद्रेश कुमार ने कहा, “जल जंगल और जमीन की समस्या, रोटी कपड़ा, मकान और पर्यावरण प्रदूषण की समस्या का मूल कारण जनसंख्या विस्फोट है. डकैती, झपटमारी, घरेलू हिंसा और महिलाओं पर शारीरिक मानसिक अत्याचार, अलगाववाद कट्टरवाद और पत्थरबाजी का मूल कारण भी जनसंख्या विस्फोट है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.