हरियाणा में 90 सीटों के लिए मैदान में 1,169 उम्मीदवार

0
207

नई दिल्ली, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार 90 सीटों के लिए करीब 1169 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाते नजर आएंगे। चुनाव में कड़ी प्रतिस्पर्धा कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है। इस बार भाजपा का लक्ष्य 75 सीटों पर जीत हासिल करने का है और पार्टी ने अनुच्छेद 370 को हटाने और नेशनल सिटीजंस रजिस्टर (एनआरसी) लाने को अपना हथियार बनाया है।

वहीं, कांग्रेस ने आर्थिक मंदी, बढ़ती बेरोजगारी और किसानों की बढ़ती परेशानी को मुद्दा बनाया है। चुनाव के मद्देनजर राहुल गांधी ने नूंह में रैली को संबोधित किया है, वहीं शुक्रवार को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष भी एक रैली को संबोधित करेंगी।

चौटाला के नेतृत्व वाली इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के साथ-साथ दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जजपा) भी प्रमुख दोनों दलों के वोटों को अपनी ओर खींचने की कोशिश कर रही है।

भाजपा और कांग्रेस पार्टी जहां सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, वहीं बसपा 87 सीटों पर चुनाव मैदान में है, जबकि इनेलो 81 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं करीब 375 उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

निर्वाचन आयोग (ईसी) के डेटा के अनुसार, कुल 1169 उम्मीदवार इस बार मैदान में हैं, जिनमें 1064 पुरुष और 104 महिलाएं हैं, वहीं एक उम्मीदवार ट्रांसजेंडर है।

राज्य में इस पर 19578 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे, जबकि 27611 वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.