Canada Election 2019: किंग मेकर की भूमिका निभा सकते हैं जगमीत सिंह

0
66

Canada Election 2019: 21 अक्टूबर को कनाडा में आम चुनाव के लिए मतदान हुआ था. देर रात आए नतीजों में पीएम जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी 157 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. लेकिन 338 सीटों वाले हाउस ऑफ कॉमन्स में ट्रूडो की पार्टी को सरकार बनाने के लिए 13 और सांसदों के समर्थन की दरकार है. ऐसे में भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी किंग मेकर की भूमिका निभा सकती है.

कनाडाई आम चुनाव में एनडीपी को 24 सीटें मिली. लिबरल पार्टी को 157 सीटें, विपक्षी कंजर्वेटिव को 121, ब्लॉक क्यूबेकोइस को 32, ग्रीन पार्टी को तीन और निर्दलीय को एक सीट मिली. ट्रुडो को 338 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में लिबरल पार्टी के नेतृत्व वाली अल्पमत सरकार बनाने के लिए वामपंथी झुकाव वाली विपक्षी पार्टियों से कम से कम 13 सांसदों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी.

2015 के मुकाबले कम हुईं एनडीपी की सीटें

टोरंटो स्टार समाचार पत्र ने कहा, ”न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी संसद में किंगमेकर की भूमिका निभाने के लिए तैयार है. जगमीत सिंह पहले के अपने रुख से पलटते हुए चुनाव में अपना अस्तित्व बचाने में कामयाब रहे. हालांकि 2015 के मुकाबले इस बार वे केवल 50 फीसदी सीटें ही बचा पाए.”

सीटों की संख्या में गिरावट के बावजूद सिंह ने मंगलवार को अपने भाषण में कहा कि उनकी पार्टी कनाडाई लोगों की प्राथमिकताओं पर काम करने के लिए अब कड़ी मेहनत करेगी. कनाडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन की खबर के मुताबिक, खुद प्रधानमंत्री पद के दावेदार रहे सिंह (40) ने कहा कि वह चाहते हैं कि एनडीपी नई संसद में रचनात्मक भूमिका निभाए.

कनाडा में संघीय राजनीतिक दल के पहले अश्वेत नेता ने 47 वर्षीय ट्रूडो की जीत पर उन्हें बधाई दी और कहा कि उन्होंने उनसे बात की है. ग्रीन पार्टी ने पहले ही विपक्ष में बैठने के संकेत दिए हैं. वहीं ब्लॉक क्यूबेकोइस नेता येव्स फ्रांकोइस ब्लैंचेट ने भी सरकार में शामिल नहीं होने की इच्छा जाहिर की है. ऐसे में सभी की निगाहें एनडीपी पर टिकी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.