आखिरी मौका: 7 करोड़ एयरसेल यूजर्स के नंबर हो जाएंगे बंद, 31 अक्टूबर तक की है डेडलाइन

0
90

नई दिल्ली: अगर आप एयरसेल और डिशनेट यूजर हैं तो अब आपके पास अपने नंबर को पोर्ट कराने का आखिरी मौका है नहीं तो आपका नंबर बंद हो जाएगा. इसके लिए 31 अक्टूबर की समय सीमा तय की है. अगर आप अपना नंबर चालू रखना चाहते हैं तो इस तय समयसीमा से पहले अपना नंबर किसी भी नेटवर्क में पोर्ट करा लें. TRAI के अनुसार मौजूदा समय में करीब 70 मिलियन (7 करोड़) लोग एयरसेल का इस्तेमानल कर रहे हैं.

1.9 करोड़ एयरसेल यूजर्स पोर्ट करवा चुके हैं अपना नंबर

दरअसल 2018 में एयरसेल ने अपना ऑपरेशन बंद किया था, उस समय कंपनी के पास 90 मिलियन (9 करोड़) यूजर्स थे. TRAI के डेटा के मुताबिक 28 फरवरी 2018 से 31 अगस्त 2019 के बीच 19 मिलियन (1.9 करोड़) एयरसेल यूजर्स ने अपना नंबर दूसरे नेटवर्क में पोर्ट करवा लिया. पर अब भी लगभग 7 करोड़ यूजर्स एयरसेल नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं.

एयरसेल ने फरवरी 2018 में बंद कर दिया था ऑपरेशन

साल 2018 में जब एयरसेल का ऑपरेशन बंद हो रहा था, उस समय कंपनी ने आरकॉम के साथ मर्जर की कोशिश की थी. लेकिन रेग्युलेटरी अप्रूवल्स की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. डेटा के मुताबिक जिस समय एयरसेल बंद हुआ था उस दौरान उसके पास BSNL से ज्यादा यूजर्स थे.

आसान है मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी
अगर आप अपना नंबर पोर्ट करना चाहते हैं तो इसका बहुत आसान तरीका है. इसके लिए सबसे पहले आपको मैन्युअली नेटवर्क चुनना होगा. उसके बाद मैसेज में जाकर टाइप करें PORT और उसके साथ अपना एयरसेल मोबाइल नंबर भी लिखें, फिर इसे 1900 पर मैसेज भेज दें. मैसेज तरने के बाद आपको एक यूनिक पोर्टिंग कोड मिलेगा. इसके जरिए आप जिस कंपनी की सेवा लेना चाहते हैं उसकी वेबसाइट या उसके ऑफलाइन स्टोर पर जाकर अपना नंबर पोर्ट कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.