WhatsApp के एंड्रॉयड यूजर्स को जिस अहम फीचर का था बेसब्री से इंतजार, अब आ चुका है

0
141

नई दिल्ली: इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप हमेशा अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लाता रहता है और अब जल्द ही अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया लाइट स्प्लैश स्क्रीन फीचर पेश करने वाला है जिसका यूजर्स को बेसब्री से इंतजार था. ये नया फीचर एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.19.297 पर स्पॉट किया गया है. वॉट्सऐप के फीचर और अपडेट्स को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo मुताबिक ये लोगो वाइट बैकग्राउंड के साथ दिखेगा जब यूजर पहली बार वॉट्सऐप खोलेंगे.

बीटा वर्जन 2.19.297 पर नए अपडेट में लाइट स्प्लैश स्क्रीन फीचर के अलावा डार्क स्प्लैश स्क्रीन फीचर भी आ सकता है. डार्क स्प्लैश स्क्रीन फीचर भी बिल्कुल लाइट स्प्लैश स्क्रीन की तरह दिखाई देता है, दोनों ने बैकग्राउंड में बस कलर का अंतर है. जहां लाइट स्प्लैश स्क्रीन में लोगो व्हाइट तो वहीं डार्क वर्जन में ये ब्लैक दिखा देता है.

WABetaInfo ने एंड्रॉएड के नए बीटा अपडेट को चेक कर यह बताया कि डार्क स्प्लैश स्क्रीन फीचर पर काम चल रहा है और अभी ये यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक डार्क स्प्लैश स्क्रीन डार्क मोड डेवलपमेंट का एक हिस्सा है, और इसके जल्द ही आने की उम्मीद है.

इसके अलावा वेबसाइट ने यह भी दावा किया है कि बीटा अपडेट में इंडोनेशिया में पेमेंट फीचर सपोर्ट भी दिया गया है. फिलहाल ये केवल वॉलेट फीचर को सपोर्ट करेगा.

हाल ही वॉट्सऐप एक बेहद यूनीक फीचर लेकर आया है जिसमें सामने वाले को भेजे मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे. व्हाट्सएप के इस नए फीचर का नाम डिसएपीयरिंग मैसेज है और इस फीचर की मदद से एप एक तयशुदा वक्त के बाद आपके भेजे हुए संदेश को डिलीट कर सकता है.

डिसएपीयरिंग मैसेज फीचर……
इसके तहत यूजर्स को मैसेज भेजने से पहले एक टाइम सेट करना होगा और निश्चित टाइम के पूरा होने के बाद आपका भेजा हुआ मैसेज खुद ही डिलीट हो जाएगा. फिलहाल ये फीचर व्हाट्सएप के बीटा वर्जन 2.19.275 पर उपलब्ध होगा.

पहले ये फीचर ग्रुप चैट के लिए आएगा और फिर इसके बाद प्राइवेट चैट के लिए भी ये फीचर आ सकेगा.

हालांकि शुरुआत में ये फीचर ग्रुप चैट में सबके लिए उपलब्ध नहीं होगा बल्कि ये फीचर ग्रुप सेटिंग में मिल पाएगा जिसे सिर्फ ग्रुप एडमिन ही एक्सेस कर सकता है.

एक वेबसाइट के मुताबिक ये फीचर अभी शुरुआती मोड में है लिहाजा ये साफ नहीं है कि कंपनी इसे सामान्य पब्लिक के लिए कब तक जारी करेगी.

ग्रुप चैट के दौरान एडमिन 5 सेकेंड या 1 घंटे की अवधि के लिए इन मैसेजेस की ड्यूरेशन सेट कर सकता है और इस तय टाइम के बाद ग्रुप एडमिन द्वारा भेजी गई चैट व्हाट्सएप के ग्रुप से गायब हो जाएगी.

इसके अलावा ये भी बताया जा रहा है कि पहले ग्रुप में किसी ने मैसेज डिलीट किया है तो बाकी लोगों को पता चल जाता था लेकिन इस फीचर में ऐसा ऑप्शन है कि मैसेज डिलीट होने के बाद कोई संदेश नहीं दिखेगा और पता नहीं चल पाएगा कि मैसेज डिलीट हुआ है क्योंकि इसका कोई निशान नहीं आएगा.

फिलहाल इस फीचर के लिए 5 सेकेंड या 1 घंटे का ही ऑप्शन उपलब्ध है और यानी इस अवधि को पहले से सेट करना होगा और अगर सेट नहीं किया तो आपका मैसेज ऑटोमैटिकली डिलीट नहीं होगा.

इसके साथ ही यूजर्स को ‘सभी’ या ‘कोई भी नहीं’ का ऑप्शन भी मिल पाएगा. यानी इस फीचर को ऑन करने के बाद किसी चैट के लिए चुने हुए मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएंगे और आपको अलग-अलग मैसेज खुद जाकर डिलीट नहीं करने होंगे.

व्हाट्सएप का ये फीचर फिलहाल एंड्रायड बीटा वर्जन पर उपलब्ध है और कहा जा रहा है कि जल्द ही ये आईओएस यूजर्स के लिए भी जारी किया जा सकता है.

अगर कंपनी इस फीचर को जल्द ही जारी कर देती है तो व्हाट्सएप के जरिए होने वाली बातचीत का सिस्टम पूरी तरह बदल सकता है और लोगों को यूनीक चैटिंग एक्सपीरिएंस मिल सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.