गुजरात विधानसभा उपचुनाव: शुरुआती रुझान में अल्पेश ठाकुर पीछे, जारी है वोटों की गिनती

0
141

नई दिल्ली: गुजरात उपचुनाव के रुझान आने शुरू हो गए हैं. 6 सीटों के रूझान में 3 पर बीजेपी और 3 पर कांग्रेस आगे चल रही है. कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए अल्पेश ठाकुर राधनपुर से पीछे चल रहे हैं. जुलाई 2019 में अल्पेश ठाकोर ने कांग्रेस पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. पार्टी छोड़ने के तुरंत बाद अल्पेश ठाकोर बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी ने अल्पेश ठाकोर को राधनपुर उप चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया.

गुजरात में बनासकांठा जिले के थराड में, पाटन के राधनपुर, मेहसाना में खेरालु, अरवल्ली के बयाड में, अहमदाबाद के अमराइवाड़ी और महिसागर की लुनावाड़ा सीट पर उपचुनाव हुआ था. जिसके लिए वोटों की गिनती की जा रही है. गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस मुरली कृष्णा ने बताया कि छह जिलों की विधानसभा सीटों में सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना के लिए 600 से अधिक सरकारी कर्मियों को तैनात किया गया है. सोमवार को उपचुनाव में औसतन 53.67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था.

राधनपुर और बयाड में विधायक क्रमश: अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला के इस्तीफे के कारण उपचुनावों की आवश्यकता पड़ी. दोनों कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए.

सत्तारूढ़ दल ने इस उपचुनाव में इस दोनों सीटों पर इन्हीं दोनों को उतारा है. इसके अलावा, थराड़, लुनावाड़ा, खेरालु और अमराइवाड़ी में भाजपा विधायकों के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण उपचुनाव हुआ.

गौरतलब है कि 2017 में हुए गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन करते हुए बीजेपी को 99 सीटों पर समेट दिया था. वहीं, कांग्रेस ने 81 सीटों पर कब्जा जमाया था जो पिछले कुछ सालों में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. कांग्रेस के इस प्रदर्शन के पीछे काफी हद तक अल्पेश ठाकोर जैसे युवा नेताओं हाथ भी माना गया था. हालांकि चुनावों के कुछ समय बाद ही अल्पेश की कांग्रेस नेतृत्व से अनबन शुरू हो गई थी जिसके बाद अंतत: 2019 में उन्होंने पार्टी को ही अलविदा कह दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.