Google ने किया नया Quantum प्रोसेसर खोजने का दावा, अब बदल जाएगी कंप्यूटिंग

0
151

Quantum Supremacy: तकनीक की दुनिया में रोज कोई न कोई नई चीजें जुड़ती है जिससे जिंदगी और आसान हो जाती है. अब सर्च इंजन गूगल ने भी एक ऐसी ही नई तकनीक को डिवेलप करने का दावा किया है. Google ने कहा है कि उसे क्वॉन्टम कंप्यूटिंग रिसर्च से जुड़ा एक एक्सपेरिमेंटल क्वॉन्टम प्रोसेसर डिवेलप करने में सफलता मिली है. Google ने कहा है कि इसकी मदद से लोग ऐसे कैल्कुलेशंस चंद मिनटो में कर पाएंगे. दरअसल Google ने पॉपुलर साइंटिफिक जर्नल Nature में एक नया आर्टिकल पब्लिश किया है.

इस आर्टिकल में दावा किया गया है कि कंपनी पिछले दो दशक से इसपर काम कर रही थी. Quantum Supremacy से ट्रेडिशनल कंप्यूटिंग को पूरी तरह से बदला जा सकता है. Google ने कहा है कि इसकी मदद से उस कैल्कुलेशन को केवल 30 मिनट में किया जा सकता है जिसे करने में दुनिया के सुपर कंप्यूटर को भी कम से कम 10000 साल का वक्त लगेगा.

क्या है क्वॉन्टम प्रोसेसर
क्वॉन्टम प्रोसेसर दरअसल एक ऐसे तकनीक का नाम है जिसकी मदद से बड़े डेटा और जानकारी को बहुत कम समय में प्रोसेस किया जा सकता है. इसकी मदद से दवाई की खोज से लेकर ट्रांसपोर्ट तक कई काम आसान हो जाएंगे.

IBM ने कहा- गलत है दावा

Google ने साफ शब्दों में कहा है कि यह तकनीक सुपर कंप्यूटर से काफी आगे की है. IBM सुपर कंप्यूटर की दुनिया में सबसे आगे है. IBM का कहना है कि Google का दावा गलत है. ibm ने कहा है कि सुपर कंप्यूटर को इस तरह का काम करने में 10000 साल का वक्त नहीं लगता बल्कि इसको करने में सुपर कंप्यूटर पर भी 2.5 दिन ही लगते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.