कैलिफोर्निया में फैली जंगली आग, निकासी के प्रयास जारी

0
15

लॉस एंजेलिस, उत्तरी कैलिफोर्निया में रहने वाले लगभग दो हजार लोगों को रातोंरात ‘किनाकेड फायर’ (आग लगने) के बाद जगह को खाली करने का आदेश दिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटेक्शन (कैल फायर) के हवाले से कहा, ” बुधवार रात को धमाके की आवाज के साथ लगी आग गुरुवार दोपहर तक 40.5 वर्ग किलोमीटर से अधिक स्थान तक फैल गई।”

अग्निशमन की 500 से अधिक गाड़ियां सोनोमा काउंटी में आग बुझाने की कोशिशें कर रही हैं, लेकिन रात भर उनका प्रयास केवल निकासी पर केंद्रित रहा और तेज हवाओं ने आग को बढ़ने में मदद की, जिसके चलते उनकी मुश्किले काफी बढ़ गई। 

कैल फायर के साथ मार्क पार्क्‍स ने स्थानीय केसीआरए समाचार चैनल से कहा, “हमारा एयरक्राफ्ट ऐसी परिस्थितियों में नहीं उतर सकता। जब आप इस तरह की हवा की गति का सामना कर रहे हो, चीजे हमारे नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं।”

ऐसी खबरें थीं कि दर्जनों इमारतें जल गई हैं, लेकिन अभी तक किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है।

सूचना के अनुसार, आग दुनिया के सबसे बड़े जियोथर्मल प्लांट फील्ड, गीजर जियोथर्मल प्लांट के पास लगी थी, लेकिन अधिकारियों द्वारा इसका पता लगाए जाना अभी बाकी है। 

इसके अलावा एक अन्य घटना में गुरुवार को लॉस एंजिलस के उत्तर-पश्चिम में 60 किलोमीटर की दूर पर स्थित दक्षिणी कैलिफोर्निया के शहर सांता क्लैरिटा में एक और जंगली आग के फैलने की सूचना मिली। यह पास के आवासीय समुदाय कैनियन कंट्री की ओर तेजी से बढ़ती चली गई। 

लॉस एंजेलिस काउंटी और ऑरेंज काउंटी की सैकड़ों अग्निशमन गाड़ियां चार एयरटैंकर के साथ आग को बुझाने में जुटी हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.