बिहार उपचुनाव के बाद विधानसभा की तस्वीर बदली

0
16

पटना, बिहार के पांच विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव के परिणाम ने जहां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रमुख घटक दल जनता दल (युनाइटेड) को जोरदार झटका दिया है वहीं विपक्षी खेमे, खासकर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को ‘संजीवनी’ उपलब्ध कराई है। इस चुनाव में सत्ताधारी जद (यू) को अपने कब्जे वाली तीन सीटों को गंवाना पड़ा वहीं राजद ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है। इस उपचुनाव परिणाम ने बिहार विधानसभा की तस्वीर भी बदल दी है। 

बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में राजद ने 80 सीटों पर जीत दर्ज की थी, परंतु इसके बाद इस साल के प्रारंभ में डिहरी विधानसभा पर हुए उपचुनाव में राजद को यह सीट गंवानी पड़ी थी, जिससे विधानसभा में राजद के विधायकों की संख्या 79 हो गई थी। इस उपचुनाव में राजद ने दो सीटों पर जीत दर्ज कर विधायकों की संख्या 81 कर ली है। 

भाजपा ने 2015 के विधानसभा चुनाव में 53 सीटों पर जीत दर्ज की थी। लोकसभा चुनाव के साथ हुए डिहरी विधानसभा के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज कर विधानसभा में अपने विधायकों की संख्या 54 कर ली। इस उपचुनाव के नतीजों से भाजपा के विधायकों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी पार्टी जद (यू) के विधायकों की संख्या में कमी आई है। 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में जद (यू) ने 71 सीटों पर जीत दर्ज की थी। राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) में टूट के बाद उसके दो विधायक जद (यू) में शामिल हो गए, जिससे जद (यू) के विधायकों की संख्या 73 तक पहुंच गई। 

इसके बाद जोकीहाट और नवादा में हुए उपचुनाव में जोकीहाट सीट जद (यू) को खोनी पड़ी परंतु नवादा में जीत दर्ज कर उसने अपनी संख्या को बरकरार रखा। इस उपचुनाव में जद (यू) को अपने कब्जे वाली तीन सीट गंवानी पड़ीं, जिससे विधनसभा में जद (यू) के विधायकों की संख्या 70 रह गई।

इधर, इस उपचुनाव में कांग्रेस के किशनगंज सीट गंवाने से उसके विधायकों की संख्या घटकर 26 हो गई जबकि किशनगंज में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने जीत दर्ज कर बिहार विधानसभा में अपना खाता खोल लिया है।

इस उपचुनाव में दरौंदा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के जीतने के बाद निर्दलीय विधायकों की संख्या चार से बढ़कर पांच हो गई है। 

उल्लेखनीय है कि समस्तीपुर लोकसभा और विधानसभा की पांच सीटों- किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के मतदाताओं ने 21 अक्टूबर को मतदान किया था जबकि गुरुवार को इन सभी सीटों के परिणाम घोषित किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.