हरियाणा : भाजपा के विधायक दल का नेता चुने जा सकते हैं खट्टर

0
15

चंडीगढ़, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दल के नेता चुने जा सकते हैं। इसके बाद वह सरकार बनाने के लिए राज्यपाल से मिलेंगे। पार्टी सूत्रों का कहना है कि शपथ ग्रहण समारोह के बाद दिवाली के बाद नया मंत्रिमंडल गठित किया जा सकता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भाजपा महासचिव अरुण सिंह चंडीगढ़ स्थित गेस्ट हाउस में पर्यवेक्षक के तौर पर बैठक में भाग लेंगे।

चंडीगढ़ में विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद भाजपा जननायक जनता पार्टी (जजपा) के साथ मिलकर अगली सरकार के गठन के लिए दावा करेगी।

भारतीय जनता पार्टी 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के जादुई आंकड़े 46 से छह सीट पीछे रह गई थी। इसके बाद जजपा ने शुक्रवार की रात भाजपा को अपना समर्थन दे दिया। इसकी एवज में जजपा प्रमुख दुष्यंत या उनकी मां नैना चौटाला को उप-मुख्यमंत्री बनाने पर सहमति हुई।

चुनाव के बाद गठबंधन की घोषणा गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नई दिल्ली में अपने आवास पर की।

शाह के आवास पर भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा के साथ खट्टर भी मौजूद थे।

शाह ने कहा, “दोनों दलों ने जनादेश का सम्मान करने के लिए सरकार बनाने का फैसला किया है। यह तय किया गया है कि मुख्यमंत्री भाजपा से जबकि उप-मुख्यमंत्री जजपा से होगा।”

दुष्यंत ने कहा कि उनकी पार्टी ने हरियाणा में सरकार की स्थिरता के लिए भाजपा को समर्थन देने का फैसला किया है।

इससे पहले भाजपा को सात निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ ही पूर्व मंत्री गोपाल कांडा का समर्थन भी मिल गया था, मगर अब उसने भाजपा को समर्थन देने वालों में कांडा का नाम शामिल नहीं करने का फैसला किया है। क्योंकि पार्टी को कांडा का समर्थन लेने पर सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा।

कांडा पर 2012 में एयरलाइन कर्मचारी गीतिका शर्मा और 2013 में उसकी मां को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है।

जजपा का गठन प्रमुख क्षेत्रीय पार्टी रही इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) से पारिवारिक विवादों के बाद हुआ। हरियाणा में अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ने वाली जजपा ने 10 सीटें हासिल की, जबकि कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत दर्ज की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.