Ind Vs Ban: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले बांग्लादेश को बड़ा झटका, शाकिब पर लगा 2 साल का बैन

0
161

Ind Vs Ban: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले बांग्लादेश क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है. टीम के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन को अतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने दो साल के लिए बैन कर दिया है. अब शाकिब दो साल तक कोई भी मैच नहीं खेल पाएंगे. बता दें कि शाकिब अल हसन पर सट्टेबाजों के संपर्क में रहने का आरोप था, जिसके बाद उनपर प्रतिबंध लगाया गया है.

दरअसल शाकिब पर आईसीसी ऐंटी करप्शन कोड की अवहेलना संबंधी तीन आरोप लगाए गए हैं और उन्होंने तीनों स्वीकार कर लिया है. शाकिब पर बुकी से बात करने और उसकी जानकारी छुपाने का गंभीर आरोप था. शाकिब के लिए प्रतिबंध में एक साल का निलंबन भी शामिल है.इसका साफ मतलब है कि वह अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 29 अक्टूबर 2020 तक बांग्लादेश टीम के चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

प्रतिबंध लगाए जाने पर शाकिब ने कहा,” मुझे दुख है कि जिस खेल को मैं इतना प्यार करता था उसपर ही प्रतिबंध लगा दिया गया. , लेकिन मैं पूरी तरह इसको स्वीकार करता हूं.मैं अपनी गलती मानता हूं कि मैंने आईसीसी को मैक फिक्सिंग के बारे में जानकारी नहीं दी.”

बैन के बाद शाकिब भारत के खिलाफ सीरीज से तो बाहर हो ही गए हैं साथ ही वह अगले साल इंडियन प्रिमियर लीग (IPL) और ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्वकप से भी बाहर हो गए हैं.

क्या था आरोप

दरअसल शाकिब ने दो साल पहले एक मैच में एक सट्टेबाज से बात की थी. इस बात की जानकारी उन्होंने आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक एवं सुरक्षा इकाई (एसीएसयू) या बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के किसी अधिकारी से नहीं की थी. बाद में फोन टैपिंग रिकॉर्ड से पता चला तो उनको दोषी माना गया. उन्होंने हाल में ही इस घटना की बात कबूल की थी. उन्होंने माना था कि बुकी द्वारा संपर्क करने की जानकारी छिपाई गई. इसके अलावा शाकिब हाल ही में एक एबेसेडर के रूप में ग्रामीणफोन कंपनी से जुड़े थे. यह भी नियम का उल्लंघन है क्योंकि बीसीबी के नियम के मुताबिक राष्ट्रीय अनुबंध के तहत आने वाले क्रिकेटर टेलीकॉम कंपनी से नहीं जुड़ सकते.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.