Sensex 40,051 पर हुआ बंद, निफ्टी भी 11,844 के पार, PSU बैंकों में शानदार तेजी

0
182

नई दिल्‍ली, बुधवार को भी भारतीय शेयर बाजारों में तेजी रही। बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्‍स एक बार फिर 40,000 के पार जाकर बंद हुआ। सेंसेक्‍स 220.03 अंकों की तेजी के साथ 40,051.87 के स्‍तर पर बंद हुआ। एनएसई का निफ्टी50 भी 57.25 अंकों की बढ़त के साथ 11,844.10 के स्‍तर पर बंद हुआ। कंपनियों के बेहतर नतीजों और टैक्‍स स्‍ट्रक्‍चर में बदलाव की उम्‍मीदों की वजह से इक्विटी निवेशकों में आशा का संचार हुआ है।

सेंसेक्‍स में शामिल जिन कंपनियों में सबसे अधिक तेजी देखी गई उनमें एसबीआई, टीसीएस, आईटीसी, भारती एयरटेल, सन फार्मा, इन्‍फोसिस और बजाज ऑटो शामिल हैं। वहीं, यस बैंक, मारुति सुजुकी, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस में 2.41 फीसद तक की गिरावट दर्ज की गई। 

विशेषज्ञों के अनुसार, महत्‍वपूर्ण करों जैसे लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स, सिक्‍योरिटी ट्रांजैक्‍शन टैक्‍स और डिविडेंड डिस्‍ट्रीब्‍यूशन टैक्‍स की बजट से पहले प्रस्‍तावित समीक्षा की वजह से घरेलू निवेशकों की धारणाएं मजबूत हुई हैं। ब्‍लूचिप कंपनियों की मजबूत कमाई और कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती के बाद लाभ में उसके महत्‍वपूर्ण योगदान से बाजार का मूड सुधरा है।

इसके अलावा, भारतीय शेयर बाजार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व के पॉलिसी निर्णयों का इंतजार है, इसकी घोषणा आज ही की जाने वाली है। अमेरिका-चीन व्‍यापार सौदे में संभावित विलंब की रिपोर्ट के कारण शांघाई, हांग कांग, सियोल और टोक्‍यो के शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। 

PSU बैंकों में शानदार तेजी

बुधवार को निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्‍स में 3.74 फीसद की तेजी दर्ज की गई। सेंट्रल बैंक में 16.94 फीसद, सिंडीकेट बैंक में 13.41 फीसद, बैंक ऑफ इंडिया में 6.03 फीसद, इलाहाबाद बैंक में 5.44 फीसद और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में 4.88 फीसद की बढ़त दर्ज की गई। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.