प्रदूषण: भारत-बांग्लादेश मैच से पहले रविचंद्रन अश्विन ने कहा- दिल्ली-NCR में स्थिति डरावनी

0
63

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की भयावह स्थिति बहस का मुद्दा बनी हुई है. अब इसको लेकर टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ट्वीट कर चिंता जाहिर की है. रविचंद्रन अश्विन ने कहा,” दिल्ली में वायु की गुणवत्ता सचमुच डरावनी है.जिस ऑक्सीजन से हम सांस लेते हैं, वह इस ग्रह पर मानव जाति के लिए मूल आवश्यकता है. यह वास्तव में आपातकाल है.”

बता दें कि टीम इंडिया को दिल्ली में रविवार को तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलना है और इससे पहले प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए इस मैच को रद्द करने की मांग की गई थाी. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि यूं अचानक मैच को रद्द नहीं किया जा सकता और न ही उसे स्थांतरित किया जा सकता है. वहीं बांग्लादेश के खिलाफ टीम की कमान संभालने वाले रोहित शर्मा ने भी मैच कराए जाने के पक्ष में बात कही थी.

दिल्ली-एनसीआर ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील

दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हो चुकी है. लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है और आंखों में जलन महसूस कर रहे हैं. कल ही पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की. आज सुबह साढ़े सात बजे वायु गुणवत्ता का स्तर ओवरऑल 480 पर पहुंच गया. कल इतने ही बजे राजधानी का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 था, जो गुरुवार की रात आठ बजे 410 दर्ज किया गया था. हरियाणा के हिसार में तो सारे रिकॉर्ड टूट चुके हैं. यहां पीएम 10 का स्तर 845 और पीएम 2.5 का स्तर 731 है.

NCR में क्या हैं हालात

दिल्ली के अलावा NCR में स्थिति भयावक है. नोएडा में पीएम 10 का स्तर 578 है और पीएम 2.5 का स्तर 563 है. गाजियाबाद में पीएम 2.5 का स्तर 455 है और पीएम 10 का स्तर 480 पर है. गुरुग्राम में पीएम 10 का स्तर 506 है और पीएम 2.5 का स्तर 585 है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.