उप्र : 112 की आपात सेवाओं को ज्यादा सुदृढ़ बनाने पर जोर

0
137

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में आपात सेवाओं के लिए 112 को और ज्यादा समक्ष बनाने की कोशिश हो रही है, जिससे सेवा ज्यादा सुदृढ़ हो सके और कंट्रोल रूम कम समय में अपनी प्रतिक्रिया दे सके। उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक असीम अरुण ने बताया कि 112 को मजबूत बनाने के लिए इसे आठ जोन में बांटा जाएगा। इसके अलावा इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर भी स्थापित किए जाएंगे। हर जोन के लोगों को हर छोटी-बड़ी घटना को लेकर सर्तक रहना पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि 112 पर आने वाली सूचनाएं, सोशल मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया और जिला नियंत्रण कक्ष से मिलने वाली सूचनाओं पर अपडेट रहना होगा। इसके अलावा पुलिस महकमे के पास आठ सेटेलाइट फोन भी मौजूद रहेंगे। यदि फोन किन्हीं कारणों से बंद होता है तो इन सेटेलाइट फोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अरुण ने बताया कि हाई फ्रीक्वेंसी वायरलेस सिस्टम जिलों को उपलब्ध कराए गए हैं। पुलिस के आंतरिक समन्वय के लिए इनका प्रयोग किया जाएगा। इसके इस्तेमाल से मोबाइल पर निर्भरता कम रहेगी।

इसके अलावा हर डेस्क के साथ एसडीआरएफ , पीएसी, एटीएस, आरआरएफ , सीआईएसएफ ,और पुलिस उपाधीक्षक रैंक के दो प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। यह आपात समय में अपनी सेवाएं उपलब्ध कराएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.