कोहरे को लेकर रेलवे ने की खास तैयारी, ट्रेनें देरी से चलने पर यात्रियों को आएगा SMS अलर्ट

0
142

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम धीरे-धीरे दस्तक दे रहा है. आने वाले समय में ठंड और कोहरा पूरी तरह से अपने पांव पसार लेगा. ऐसे में अगर आप ट्रेन से सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. यात्रियों की आरामदायक यात्रा को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने सेंटर फॉर रेलवे इनफारमेंशन सिस्टम (कृस) के साथ मिलकर नई पहल की है. इसके तहत अगर आपकी ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट है तो आपको रेलवे की तरफ से एक एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा.

उत्तर रेलवे मुताबिक एसएमएस में ट्रेन की लोकेशन के साथ साथ उसके स्टेशन पहुंचने के संभावित समय की जानकारी होगी. ताकि यात्रियों को पहले से स्टेशन आकर इंतजार करने की परेशानी से बचाया जा सके.

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह ने कहा कि 15 दिसंबर के बाद उत्तर भारत में कोहरा शुरू होने की आशंका है. इससे निपटने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है. सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं. घने कोहरे के दौरान निर्बाध संचालन के लिए ट्रेनों को फॉग डिवाइसेज से लैस किया जा रहा है जो ऑडियो विजुअल के जरिए लोको पॉयलट को कोहरे की स्थिति की जानकारी देते रहेंगे.

रेलवे ट्रैक ब्रेकेज की जांच के लिए एक स्पेशल टीमें बनाई गई है जो रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक टूटी पटरियों की पहचान कर उन्हें ठीक करने का काम करेगी ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके. इन टीमों के पास जीपीएस डिवाइसेज की सुविधा भी रहेगी ताकि इमरजेंसी में तत्काल जानकारी का आदान प्रदान हो सके.

पटरियों के किनारे लगे सिग्नल बोर्ड को खास तरह के ल्यूमिनिसेंट पेंट से रंगा जाएगा. ट्रेन के पीछे एलईडी इंडिकेटर लगाए जाएंगे ताकि घने कोहरे में भी उन्हें साफ तौर पर देखा जा सके. एलईडी लाइट्स अपनी शार्प और हाई फोकस क्वालिटी के लिए जानी जाती है.

उत्तर रेलवे ने कहा कि इस साल ट्रेनों के समयानुसार चलने के मामले में 15 प्रतिशत सुधार हुआ है. पिछले साल 56 फीसदी ट्रेनों का संचालन समय से हुआ था जो इस बार बढ़कर 71 फीसदी हो गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.