पीएम मोदी ने अदा किया इमरान खान का शुक्रिया, जत्थे को दिखाई हरी झंडी

0
12

डेरा बाबा नानक (पंजाब): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की भावनाओं का आदर करने के लिए शनिवार को पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान का आभार जताया. पीएम मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद पाकिस्तान के दरबार साहिब के लिए तीर्थयात्रियों को झंडी दिखाई. सात दशकों में अपने तरह के पहले अवसर में मोदी ने दरबार साहिब की यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पहले 500 के समूह को रवाना किया.

दरबार साहिब को करतारपुर साहिब के नाम से पुकारते हैं. यह पाकिस्तान के पंजाब के नारोवाल जिले में स्थित है. पीएम मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह से पहले इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के उद्घाटन से पहले कहा, “गुरुद्वारा दरबार साहिब की यात्रा करना अब आसान होगा.” यह कॉरिडोर पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से पाकिस्तान की सीमा में स्थित करतारपुर साहब गुरुद्वारा को जोड़ता है.

यह कार्यक्रम पहले सिख गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से पहले आयोजित हुआ है. गुरु नानक देव की जयंती 12 नवंबर को है. उन्होंने कहा, “मैं कॉरिडोर के निर्माण से जुड़े सभी लोगों का आभार प्रकट करता हूं.”

पीएम मोदी ने कहा कि वह भारत की भावनाओं को समझने, उसका आदर करने व तय समय सीमा के तहत करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण के लिए इमरान खान का भी आभार प्रकट करते हैं. भगवा रंग की पगड़ी पहने पीएम ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एजीपीसी) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि कॉरिडोर व इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट हर रोज हजारों लोगों को सेवाएं देगा.

पीएम मोदी ने कहा, “गुरु नानक देव की शिक्षाओं का विभिन्न भाषाओं में अनुवाद हो रहा है, जिससे की अगली पीढ़ी भी उससे समृद्ध हो. हमें गुरु नानक देव के उपदेशों को आत्मसात करना चाहिए, जो अभी भी प्रासंगिक है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.