सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर अयोध्या में सुरक्षा के भारी इंतजाम

0
63

अयोध्या, बहुप्रतीक्षित अयोध्या मामले में आज (शनिवार को) सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने वाला है। इसे देखते हुए अयोध्या में सुरक्षा के बहुत ज्यादा इंतजाम किए गए हैं। इस समय अयोध्या पूरी तरह अभेद किले में तब्दील कर दी गई है। फैसले को देखते हुए हर प्रकार की सतकर्ता बरती जा रही है। रात को नए सिरे से हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया। अयोध्या में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। कार्तिक मेला को लेकर अयोध्या में मौजूद श्रद्घालुओं को रामनगरी से सुरक्षित उनके गंतव्य वापस भेजने का निर्देश हैं। आवश्यक हुआ तो अयोध्या की ओर यातायात भी प्रतिबंधित किया जा सकता है, लेकिन अभी इसे लेकर कोई घोषणा नहीं हुई है।

मंडलायुक्त मनोज मिश्रा ने बताया कि बैठक में फैसले के उपरांत अयोध्या के हालात को लेकर चर्चा हुई। अयोध्या में बड़ी संख्या में अभी श्रद्घालु मौजूद हैं। उन्हें सुरक्षित अयोध्या से सुरक्षित भेजने के इंतजाम किए जा रहे हैं। रेलवे से भी इस मामले में सहयोग लिया जा रहा है।

रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ला ने बताया कि अयोध्या प्रशासन का रेलवे पूरी तरह से सहयोग करेगी। एडीजी ने अयोध्या की सीमा पर लगाए गए सभी मोर्चो को तत्काल प्रभाव से सक्रिय करने का निर्देश दिया है। निर्देश है कि भीड़ को किसी भी स्थिति में अयोध्या की सीमा में प्रवेश न दिया जाए। जिले में बनाई गई सभी 12 अस्थायी जेलों को भी सक्रिय कर दिया गया है।

हालांकि, बुधवार की रात मुख्यमंत्री की वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद उच्चाधिकारियों ने रामनगरी में सुरक्षा व निगरानी बढ़ा दी थी। अधिग्रहीत परिसर की ओर जाने वाली गलियों को बंद कर दिया गया है। शुक्रवार की रात फैसले की तारीख साफ होते ही रामनगरी की सुरक्षा व निगरानी व्यवस्था में इजाफा कर दिया गया है। 

ट्रेन से सर्वाधिक भीड़ अयोध्या की ओर आने का इनपुट है, इसलिए रेलवे से समन्वय भी कायम कर लिया गया है। मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी और मंडलायुक्त मनोज मिश्र के बीच इस सिलसिले में पहले ही वार्ता हो चुकी है। प्रशासन और रेलवे मिलकर अयोध्या की ओर रुख करने वाले असामाजिक तत्वों को रोकने का काम करेंगे। 

रेल पथ की पेट्रोलिंग बढ़ाने और गश्ती दल को निरंतर निगरानी कराने का निर्देश दिया गया है। स्थानीय स्तर पर सहायक मंडल अभियंता रवि विक्रम सिंह और वाणिज्य निरीक्षक अजय सिंह प्रशासन के सहयोग में रहेंगे। रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ल ने बताया कि रेलवे की ओर से स्टाफ भी अयोध्या के लिए दिया जा रहा है। प्रयास किया जा रहा है कि ट्रेनों के संचालन पर असर न पड़े। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.