राजस्थान निकाय चुनाव रिजल्ट: कांग्रेस ने बीजेपी को दी पटखनी, 44 में से 25 निकायों पर मारी बाजी

0
32

जयपुरः राजस्थान शहरी निकाय चुनाव 2019 में कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को पटखनी दी है. इस चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस ने सीटों के मुकाबले में बीजेपी को काफी पीछे छोड़ दिया है. 49 नगर निकायों में हुए चुनाव में 44 के परिणाम आ चुके हैं. कांग्रेस को 25 निकायों में जीत हासिल हुई हैं जबकि बीजेपी को कुल 18 निकायों में जीत मिली है. बीकानेर में दोनों दलों के बराबर-बराबर वार्ड पार्षदों ने जीत दर्ज की.

बीकानेर निकाय में मुकाबला बराबरी पर छूटने के कारण कुर्सी की चाबी अब निर्दलीय पार्षदों के हाथ में है. ऐसे में दोनों पार्टियां वहां के निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पक्ष में लुभाने की कोशिश करेगी.

इसके अलावा पिलानी निकाय में दोनों पार्टी के उम्मीदवार निर्दलीय उम्मीदवारों से पिछड़ गई. खबर लिखे जाने तक रूपवास, सूरतगढ, बिसाऊ और डीडवाना निकायों के नतीजे अभी आने बाकी है.

निकाय चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में सकारात्मक संदेश आना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है. बता दें कि राज्य में तीन नगर निगमों, 18 नगर परिषद और 28 नगरपालिकाओं यानी कुल 49 निकायों में पार्षद पद के लिए शनिवार को मतदान हुआ था.

चुनाव में कुल 71.53 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. इन 49 निकायों में कुल 2,105 वॉर्डों में चुनाव होना था. हालांकि, 14 वॉर्डों में पार्षद निर्विरोध चुने जा चुके हैं. बाकी 2,091 वॉर्डों में 7,942 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं, जिनमें 2,832 महिलाएं व 5,109 पुरुष प्रत्याशी शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.