फिट रहने के लिए कितने कदम चलना जरूरी है, जानिए- WHO का पैमाना क्या है

0
260

नई दिल्ली:  व्यवसायिक जीवन में लोगों का दिनचर्या बिल्कुल अलग हो गया है. न सही टाइम पर खाना हो पाता है और न पर्याप्त नींद मिलती है. ऐसे में लोग खुद को स्वस्त्य रखने के लिए व्यायाम को ही विकल्प के तौर पर चुनते हैं.चलना और दौड़ना, दुनियाभर में प्रभावी और प्रसिद्ध व्यायाम हैं. लोग अक्सर वक्त निकालकर टहलते हैं. ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करते हैं. ज्यादा से ज्यादा चलना वजन कम करने का एक बेहतरीन तरीका है. पैदल चलने से न सिर्फ वजन घटता है बल्कि काफी लंबे समय तक बड़ता भी नहीं है.

डॉक्टरों के मुताबिक आप पैदल चलने से आप एक हफ्ते में आसानी से 1/2 किलो वजन कम कर सकते हैं. हर हफ्ते इतना वजन कम करना सुरक्षित है और इससे आपके स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा. तो अगर आपका लक्ष्य है 10 किलो वजन कम करना, तो हर हफ्ते 1/2 किलो की औसत से आप सिर्फ 20 हफ्ते, यानी 5 महीने में ही 10 किलो वजन घटा पाएंगे.

फिट रहने के लिए कितने कदम चलना जरूरी है

अब सवाल आता है कि आखिर फिट रहने के लिए कितने कदम चलना जरूरी है. दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन, अमेरिकन हार्ट फाउंडेशन और अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार एक व्यक्ति को रोजाना 10,000 कदम चलने की आवश्यकता है. इसका मतलब है कि लगभग आपको रोजाना 5 मील की दूरी तय करने की सलाह दी जाती है.

आप कितने स्टेप चलें है इसको काउंट करने का आसान तरीका ई पेडोमीटर का उपयोग करना है. यह एक छोटा उपकरण है जिसे आप अपने बेल्ट से बांध कर रख सकते हैं. यह ज्यादा महंगा नहीं आता और आसानी से किसी भी स्पोर्ट्स शॉप मिल जाता है. इसके अलावा यदि आपके पास एक स्मार्टफोन हैं तो आप एक ऐसा ऐप डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके कदमों को गिनता है.

इसके अलावा कई कलाई-आधारित फिटनेस ट्रैकर्स भी कदम गिनते हैं. स्टेप्स गिनने के अलावा वे आपके स्वास्थ्य और सक्रियता के बारे में अन्य डेटा एकत्र करते हैं जैसे; धड़कन की गति, नींद की गुणवत्ता, कैलोरी बर्न आदि, हालांकि, पेडोमीटर की तुलना में फिटनेस ट्रैकर की कीमत अधिक होती है.

चलने से क्या होगा फायदा

चलने या दौड़ने के अपने फायदे हैं. 4.5 प्रतिशत हृदय रोगों की आशंका दौड़ने से कम होती है जबकि तेज गति से चलने पर 9.3 प्रतिशत हृदय रोगों की आशंका कम होती है. इसके अलावा 7.2 प्रतिशत रक्तचाप का खतरा कम होता है. 4.3 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा कम होता है.12प्रतिशत मधुमेह का खतरा नियमित चलने व दौड़ने से कम किया जा सकता है. इसके अलावा भी खई अन्य फायदे चलने और दौड़ने से होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.