जानें, सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं!

0
18

नई दिल्लीः सर्दियों में जहां लोग तरह-तरह के व्यंजन खाना पसंद करते है, वहीं सर्दियों में ठंडी चीजों जैसे दही को खाना छोड़ देते हैं. लोग ये मानते हैं कि दही खाने से सर्दी और गले में खराश हो सकती है. लेकिन जानें सच क्या है?

दही अच्छे बैक्टीरिया, विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होता है. इसीलिए ये हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद है.

दही आपके आंत के लिए बहुत अच्छा बैक्टीरिया है. यह कैल्शियम, विटामिन बी 12 और फास्फोरस से समृद्ध है. सर्दियों के दिनों में दही का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. हालांकि श्वसन संबंधी समस्या वाले लोगों को दही शाम 5 बजे के बाद खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह बलगम पैदा कर सकता है, विशेष रूप से एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोगों में.

दही विटामिन सी से भरपूर होता है, जो ठंड से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा बनाता है. हालांकि दही ठंडा ना खाकर कमरे के तापमान के अनुसार ही खाना चाहिए.

रात में न खाएं दही-
आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों के दौरान, खासतौर पर रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपकी ग्रंथियों से स्राव को बढ़ाता है, जिससे बलगम का स्राव भी बढ़ता है. जिससे सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. अस्थमा, साइनस या सर्दी और खांसी जैसे श्वसन संबंधी समस्याएं हैं तो सर्दियों के दौरान और विशेष रूप से रात के समय दही नहीं खानी चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.